Logo
घर के आगे किस दिशा में सड़क होनी चाहिए। वास्तु शास्त्र में सड़क की दिशा को लेकर विस्तार से बताया गया है। तो आइए इस खबर में विस्तार से जानते हैं।

Vastu Shastra: ज्योतिष शास्त्र की शाखाओं में वास्तु शास्त्र की अहम भूमिका है। वास्तु शास्त्र में घर, द्वार, आर्थिक तंगी आदि सभी के बारे में विस्तार से बताया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर बनाते समय मुख्य द्वार की दिशा के घर के आगे जाती हुई सड़क की दिशा का भी बहुत महत्व है। मान्यता है कि घर की आगे की सड़क जीवन में खुशियां और समस्याएं दोनों ला सकती है। इसलिए घर बनवाते समय किसी वास्तुकार से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

अगर आप भी अपना घर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज बताएंगे कि घर के सामने जा रही सड़क की दिशा किस दिशा में होनी चाहिए। साथ ही ये भी जानेंगे कि घर के आगे किस दिशा में सड़क को शुभ और अशुभ माना गया है।

घर के आगे सड़क किस दिशा में होनी चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के उत्तर से उत्तर पूर्व की ओर सड़क जाना व्यक्ति के लिए शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस दिशा में सड़क जाने से जीवन में खूब मान-सम्मान और धन दौलत आती है। साथ ही साथ घर में खुशहाली भी आती है।

यदि घर के सिर्फ पूर्व दिशा से उत्तर-पूर्व दिशा में सड़क निकलती है, तो ऐसे में घर में कभी भी सुख-समृद्धि और खुशियों की कमी नहीं होती है।

मान्यता है कि घर के पश्चिम से उत्तर-पश्चिम की ओर जाने वाली सड़क सबसे शुभ फलदायी मानी जाती है। इस दिशा में सड़क जाने से लीडर बनने के लिए प्रेरित करती हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि घर के दक्षिण से दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर सड़क निकल रही है तो यह बहुत ही कल्याणकारी मानी जाती है। लेकिन वहीं, जब घर के सिर्फ उत्तर से उत्तर-पूर्व दिशा की ओर सड़क निकलती है तो यह अच्छा नहीं माना जाता है। मान्यता है कि इस दिशा में सड़क निकलने से आर्थिक समस्याएं होती हैं।

वास्तु शास्त्र में घर के सिर्फ पूर्व से दक्षिण पूर्व की दिशा की ओर सड़के जा रही हैं तो यह दिशा भी शुभ नहीं मानी जाती है। मान्यता है कि इस दिशा में सड़क निकलने से धन की कमी आती है।

यह भी पढ़ें- वास्तु के नियमानुसार लगाएं फैक्ट्री, नहीं तो हर समय होती रहेगी हानि

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487