Logo
घर में जूते चप्पल ठीक तरीके से रखने पर ना सिर्फ घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है, बल्कि वास्तू दोष से भी मुक्ति मिलती है।घर में जूते चप्पल ठीक तरीके से रखने पर ना सिर्फ घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है, बल्कि वास्तु दोष से भी मुक्ति मिलती है।

(कीर्ति राजपूत)

Vastu Tips For Shoes : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर वस्तुओं को सही जगह पर रखने से हमारे ग्रहों पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसी तरह अगर जूते चप्पल को भी सही दिशा में नहीं रखा जाए तो इसका नकारात्मक असर इंसान के जीवन में दिखाई देता है। जिसके कारण इंसान आर्थिक, शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित होता है, क्योंकि जूते चप्पल को गलत दिशा में रखने पर हमें वास्तु दोष का सामना भी करना पड़ता है। जूते चप्पल का संबंध सीधे शनि ग्रह से होता है, जिनके प्रकोप से बच पाना बहुत मुश्किल होता है। इस विषय में विस्तार से बता रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

जूते चप्पल को कौन सी दिशा में रखना होता है शुभ
वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि हमेशा जूते चप्पल की सही दिशा पश्चिम मानी जाती है। इसलिए हमेशा हमारे जूते चप्पल को पश्चिम दिशा में ही रखना चाहिए।
 
जूते चप्पल किस तरह डालते हैं प्रभाव 

1. जब भी आप कहीं बाहर से आएं तो हमेशा ध्यान रखें कि अपने जूते चप्पल को इधर-उधर ना रखें, ना ही आपके जूते चप्पल उल्टे रखें। इन्हें हमेशा व्यवस्थित ढंग से रखें।

2 हमेशा आपके जूते चप्पल को सही दिशा में रखना शुभ होता है, क्योंकि इसका सीधा असर आपके शनि ग्रह से संबंध रखता है। जिसके कारण आपके जीवन पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

3. जो जूते चप्पल आपके उपयोग में नहीं आते हैं या टूट चुके हैं उनको घर में रखने से नेगेटिव एनर्जी का घर में प्रवेश होता है, जिसका असर आपके पारिवारिक जीवन पर बहुत बुरा पड़ता है। इसलिए उन जूते चप्पल को किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दे देना ही उचित होता है। 

इस दिशा में ना रखें जूते-चप्पल की रैक
कभी भी उत्तर पूर्व दिशा में जूते चप्पल की रैक नहीं रखना चाहिए और ना ही बनवाना चाहिए।

इस दिशा में बनाएं जूते चप्पल की रैक
जूते चप्पल के लिए हमेशा उत्तर पश्चिम दिशा और दक्षिण पश्चिम दिशा बहुत शुभ मानी गई है।

5379487