Logo
Vastu tips for wardrobe : पिछले कुछ वर्षों में वास्तु शास्त्र को बहुत से लोगों ने स्वीकारा है। आज के नए युग में भी लोग अपना घर बनवाते समय वास्तु के नियमों का पालन करते हैं।

(रुचि राजपूत)

Vastu Tips For Wardrobe : वास्तु शास्त्र में घर की प्रत्येक वस्तु के लिए नियम बनाए गए हैं। इन नियमों के हिसाब से यदि घर की चीज़ों को सही जगह पर रखा जाए, तो यह घर में तरक़्क़ी और सुख-समृद्धि का कारण बनती हैं, लेकिन यदि इन नियमों को न मानकर घर की वस्तुएं रखी जाएं, तो ये घर में कष्ट भी ला सकती हैं। जिस तरह से घर में रखी जाने वाली वस्तुओं के लिए वास्तु शास्त्र के नियम बताए गए हैं। उसी तरह बेडरूम में अलमारी रखने के लिए भी नियम बताया गया है। इन नियमों के अनुसार घर में अलमारी को रखने से घर के सदस्यों के बीच प्रेम बना रहता है, साथ ही आपको आर्थिक लाभ भी मिलता है। तो चलिए जानते हैं हरदा के रहने वाले पंडित एवं ज्योतिषी धर्मेंद्र दुबे से बेडरूम में अलमारी रखने की वास्तु नियमों के बारे में।

अलमारी की सही दिशा
वास्तु शास्त्र में बताए गए नियम के अनुसार बैडरूम में अलमारी को दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। जिससे यह बेडरूम के उत्तर या पूर्व दिशा की ओर खुल सके। मान्यता के अनुसार ये दिशा घर के मुखिया के धन में वृद्धि और समृद्धि लाती है। अलमारी का दक्षिण-पश्चिम कोने में होना ना केवल धन में वृद्धि करता है, बल्कि सकारात्मक ऊर्जा को भी बढ़ाता है। बेडरूम की इस दिशा में अलमारी रखने से घर के लोगों के बीच में शांति और सकारात्मक वातावरण बना रहता है। घर की दक्षिण पश्चिम दिशा में अलमारी रखने से धन और समृद्धि बढ़ती है।

रोशनी का रखें ख्याल
बेडरूम में अलमारी रखते समय ये ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है, कि जहां पर ये रखी जा रही है वहां पर पर्याप्त मात्रा में प्रकाश आ सके, वास्तु शास्त्र के अनुसार अलमारी को ऐसी जगह पर रखना चाहिए। जहां कम से कम दिन के दौरान बिना बिजली के भी आप अलमारी के अंदर वस्तुओं को आसानी से देख सकें।

बेडरूम की अलमारी में न हो शीशा 
वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप बेडरूम में अलमारी को रखने जा रहे हैं, तो इसमें शीशा नहीं लगा हुआ होना चाहिए। यदि आपके पास ऐसी अलमारी है जिसमें शीशा लगा है, तो उसे ऐसे स्थान पर रखें जहां से बेड का रिफ्लेक्शन या उस पर सोने वाले लोगों का प्रतिबिंब शीशे पर दिखाई न पड़े। वास्तु शास्त्र में बेडरूम में शीशे वाली अलमारी को शुभ नहीं माना जाता। यह नकारात्मकता का प्रतीक होता है, और आर्थिक विकास को भी प्रभावित करता है।

5379487