Logo
ISKCON Temple Delhi Dussehra 2024: द्वारका के इस्कॉन टेंपल में विजयादशमी की धूम देखने को मिल रही है। इस दौरान मंदिर में रावण का पूतला भी फूंका जाएगा।

ISKCON Temple Delhi Dussehra 2024: असत्य पर सत्य की जीत, बुराई पर अच्छाई का प्रतीक और अधर्म पर धर्म की विजय का संदेश देता दशहरे का त्योहार इस बार विजयादशमी के दिन जीवन में कुछ अच्छे आदर्शों की स्थापना का संकल्प लेकर आया है। इस्कॉन द्वारका दिल्ली में श्री श्री रुक्मिणी द्वारकाधीश मंदिर सेक्टर 13 में इस बार अनोखे ढंग से दशहरे मनाने के इंतजाम किए गए हैं। मंदिर प्रांगण में इस रावण का रंगबिरंगा विशाल पुतला बनाया जाएगा, जिसमें हर व्यक्ति अपने मन की बुराइयों को स्वाह करेगा। ऐसी कुछ गलत आदतें जिनसे आपके व्यक्तित्व में सुधार हो सकता है और आप सबके प्रिय बन सकते हैं।

मंदिर में होगा नया संकल्प

उन बुरी आदतों को कागज पर लिखकर आपको वहीं छोड़ देना है जैसे आप कभी झूठ नहीं बोलेंगे, किसी को धोखा नहीं देंगे, किसी से द्वेष नहीं करेंगे, बड़ों का सम्मान करेंगे, माता-पिता की सेवा करेंगे, जीवन में ईमानदारी को अपनाएंगे, सत्य की राह पर चलेंगे, समय का सदुपयोग करेगें आदि अनेक ऐसी बातें जो जीवन में आप करना चाहते हैं. अपनाना चाहते हैं और कुछ वो, जो नहीं करना चाहते हैं। अतः विजय के इस पर्व पर भगवान के समक्ष अच्छी आदतों का नया संकल्प लेकर घर लौटना है।

विजयादशमी पर दी जाएगी बुराइयों को तिलांजली

आमतौर व्यक्ति में अपराध-बोध, भय, निराशा, घृणा, पछतावा, आक्रोश और अनेक प्रकार की छोटी-मोटी बुराइयां मन के किसी कोने में छिपी होती हैं। विजयादशमी अवसर पर इस्कॉन द्वारका की ओर से आपके मन की इन्हीं बुराइयों को तिलांजलि देने का बखूबी प्रयास किया गया है। एक अन्य रोचक एक्टिविटी में आप अपनी मनचाही आदतें जिनसे आप छुटकारा पाना चाहते हैं, यहाँ पर गुब्बारों से बनी दीवार पर धनुष और तीरकमान से निशाना साध कर आप उनका अंत करने का संकल्प ले सकते हैं। इस बैलून वॉल एक्टिविटी में हर उम्र का व्यक्ति भाग ले सकता है।

तीसरे प्रकार की एक अन्य रोचक एक्टिविटी में भी आप भाग ले सकते हैं। मंदिर प्रांगण में एक अच्छाइयों का एक वृक्ष (गुड डीड ट्री) बना होगा, जिसके ऊपर आपको अपनी अच्छी बातों का संकल्प लिखना है जैसे आप अपनी रीडिंग हैबिट्स सुधारना चाहते हैं, आप प्रतिदिन गीता पढ़ना चाहते हैं, आप प्रतिदिन या वीकेंड पर भगवान के दर्शन करने आएंगे, आप नियमित जपमाला की शुरूआत करेंगे, आप अपनी आय का कुछ प्रतिशत सुनिश्चित भाग दान में देंगे या मंदिर में किसी अन्य रूप से सेवा में जुड़ेंगे आदि इन अच्छी आदतों को लिखकर उनका संकल्प ले सकते हैं।

इन अनेक प्रकार की एक्टिविटीज में भाग लेने वालों व अन्य सभी लोगों के लिए स्वादिष्ट प्रसादम की व्यवस्था की गई है। विजयादशमी के इस उत्सव पर आप सभी परिवार के साथ यहाँ आएँ और भगवान कृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त करें।

5379487