Logo
2nd test ind vs nz pitch report: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पुणे में दूसरा टेस्ट 24 अक्तूबर से खेला जाएगा। पहला टेस्ट गंवाने के बाद भारत के लिए ये मुकाबला बेहद अहम हो जाता है। ऐसे में पिच पर भी सबकी नजरें होंगी। जानिए पिच का मिजाज कैसा होगा।

2nd test ind vs nz Pitch Report: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में दूसरा टेस्ट 24 अक्तूबर से खेला जाएगा। बेंगलुरु में पहला टेस्ट गंवाने के बाद भारत के लिए पुणे टेस्ट अहम हो जाता। टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस में आगे बने रहने के लिए इस टेस्ट को हर हाल में जीतना चाहेगी। ऐसे में पिच का रोल सबसे अहम हो जाता है। फैंस के मन में भी ये सवाल होगा कि पुणे में पिच का मिजाज कैसा होगा? क्या बेंगलुरु की तरह तेज गेंदबाजों का बोलबाला होगा या फिर स्पिन गेंदबाज अपना दम दिखाएंगे। आइए आपको बताते हैं कि कैसा रहेगा पिच का मिजाज। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुणे में पिच पर घास बिल्कुल नहीं होगी और ये स्लो टर्निंग विकेट होगा। पुणे में हमेशा से ही काली मिट्टी की पिच रहती है और इसमें उछाल नहीं होता है। वहीं, विकेट धीमा और फ्लैट रहता है। यानी यहां स्पिन गेंदबाज खेल में तो आएंगे लेकिन गेंद बहुत ज्यादा नहीं घूमेगी और उछाल भी बहुत ज्यादा नहीं होगा। 

पुणे की पिच का कैसा मिजाज होगा?
अब तक पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान में दो टेस्ट खेले गए हैं। पहला टेस्ट 2016-17 के बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। भारत वो टेस्ट 333 रन के बड़े अंतर से हारा था और मैच तीसरे दिन ही खत्म हो गया था। ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के स्पिनर स्टीव ओ कीफ ने 12 विकेट लिए थे। तब पहले दिन से ही पिच उखड़ने लगी थी और छोटे-छोटे क्रैक भी थे। बाद में आईसीसी से इस विकेट को खराब रेटिंग दी थी। 40 में 31 विकेट स्पिन गेंदबाजों ने लिए थे। 

यह भी पढ़ें: 2nd test ind vs nz : न्यूजीलैंड को पुणे टेस्ट से पहले लगा झटका, स्टार बैटर नहीं खेलेगा दूसरा मुकाबला

पुणे में स्पिन गेंदबाजों की मददगार पिच होगी
दूसरा टेस्ट 2019 में भी खेला गया था, जिसमें भारत ने साउथ अफ्रीका को पारी के अंतर से हराया था। तब विराट कोहली ने दोहरा शतक ठोका था। यानी परंपरागत रूप से विकेट से स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलती है और इस बार भी ऐसा ही कुछ होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर और कप्तान रोहित शर्मा ने भी पिच क्यूरेटर को ऐसा विकेट तैयार करने को कहा है, जिससे स्पिन गेंदबाजो को मदद मिल सके। न्यूजीलैंड के पास भी बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल हैं, जो एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। ऐसे में भारत इस बात को भी ध्यान में रखेगा। 

लेकिन बेंगलुरु की तरह पुणे में भी भारत कम से कम 3 स्पिनरों को मैदान में उतारना चाहेगा, हालांकि धीमी सतह से मिलने वाली स्पिन की मात्रा को ध्यान में रखते हुए कॉम्बिनेशन में बदलाव किया जा सकता है। रविवार को, एक अजीबोगरीब कदम उठाते हुए, भारतीय चयनकर्ताओं ने टीम में 16वें सदस्य के रूप में वाशिंगटन सुंदर को शामिल करने का फैसला किया, हालांकि मूल टीम में पहले टेस्ट में खेलने वाले आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के साथ चौथे स्पिनर के रूप में अक्षर पटेल थे।

यानी भारतीय स्पिन तिकड़ी में बदलाव हो सकता है और अश्विन के स्थान पर सुंदर प्लेइंग-11 का हिस्सा बन सकते हैं। वो अच्छे ऑफ स्पिनर होने के साथ निचले क्रम में बैटिंग भी कर लेते हैं। 

5379487