Logo
AFG vs NZ Only Test Abandoned: अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच ग्रेटर नोएडा में खेला जा रहा इकलौता टेस्ट बिना एक गेंद फेंके रद्द हो गया। शुक्रवार को मैच का पांचवां दिन था। बारिश की वजह से अंपायरों ने मैच रद्द करने का फैसला ले लिया।

Afghanistan vs New Zealand Only Test Abandoned: अफ़गानिस्तान और न्यूज़ीलैंड के बीच ग्रेटर नोएडा में खेला जा रहा इकलौता टेस्ट एक भी गेंद फेंके बिना रद्द हो गया। अफ़गानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इसकी जानकारी दी।

एसीबी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, "ग्रेटर नोएडा में अभी भी बारिश हो रही और लगातार बारिश के कारण, अफ़गानिस्तान बनाम न्यूज़ीलैंड टेस्ट के 5वें और अंतिम दिन को भी मैच अधिकारियों ने रद्द कर दिया है।" यह थोड़ा निराशाजनक है, लेकिन यह टेस्ट पूरे समय ऐसा ही रहा है। हालाँकि ग्रेटर नोएडा और उसके आस-पास काफी बारिश हुई है, लेकिन खेल की संभावनाएं, खास तौर पर शुरुआती 2 दिन बहुत अधिक थीं, लेकिन कीचड़ भरे आउटफील्ड और खराब ड्रेनेज व्यवस्था के कारण 5 दिनों तक कोई क्रिकेट नहीं हो सका।

क्रिकेट इतिहास में सात टेस्ट मैच बिना एक भी गेंद फेंके रद्द कर दिए गए हैं। इसमें से आखिरी टेस्ट 1998 में डुनेडिन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था, जिसमें एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी। ऐसा नहीं है कि ये पहली बार हुआ है, जब टेस्ट में चार दिन (पहले चार दिन नहीं) का खेल रद्द हुआ है। बीते दशक में ऐसे तीन मुकाबले हुए हैं, जब चार दिन खेल नहीं हो पाया था। 2015 में बेंगलुरु में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2015 में ढाका में बांग्लादेश बनाम दक्षिण अफ्रीका और 2016 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज बनाम भारत।

अफगानिस्तान का यह 10वां टेस्ट है, जब से उन्हें 2017 में आईसीसी के पूर्ण सदस्य का दर्जा दिया गया है। न्यूजीलैंड के लिए, यह इकलौता टेस्ट उनके उपमहाद्वीप अभियान की शुरुआत है, जिसमें श्रीलंका में दो टेस्ट और उसके बाद भारत में तीन टेस्ट शामिल हैं। उन पांच मुकाबलों के विपरीत, यह विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा नहीं है।

इस टेस्ट के चौथे दिन भी मैदान के ज़्यादातर हिस्से पर कवर बिछाए गए थे, जो बीती रात हुई बारिश से भीगे हुए थे। कुछ पानी आउटफील्ड में भर गया था, जिससे कुछ गड्ढे बन गए थे। दोनों टीमों के खिलाड़ी अपने होटलों में ही रहे। इसी तरह टॉस होने से पहले ही चौथे दिन की सुबह 9.15 बजे ही खेल रद्द कर दिया गया था। 

5379487