Logo
Cricket Australia: ऑस्ट्रेलिया अक्सर दुनिया के अलग-अलग स्पोर्ट्स में टॉप करते नजर आता है। इसका कारण उनका स्पोर्ट्स लविंग कंट्री होना है।

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के एक स्कूल ने अपने सिलेबस में छात्रों के लिए प्राइमरी सब्जेक्ट के रूप में क्रिकेट को शामिल कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट बहुत फेमस स्पोर्ट है, देश 1999 से लगातार इस खेल में राज कर रहा है। 

ऑस्ट्रेलिया के नाम सभी वर्ल्ड कप खिताब
ऑस्ट्रेलिया के नाम मौजूदा वनडे वर्ल्ड कप, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप, विमेंस वर्ल्ड कप और अंडर-19 मेंस वर्ल्ड कप है। इसके अलावा टीम ने एक बार मेंस टी-20 वर्ल्ड कप और 2 बार चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट पर भी कब्जा किया है।

1877 से क्रिकेट खेल रहा ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया को 1877 में इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलने का गौरव प्राप्त है। दोनों देश 2027 में टेस्ट क्रिकेट के 150 साल पूरे होने पर स्पेशल टेस्ट भी खेलेंगे।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ABC SPORT (@abc_sport)

क्यों शामिल किया स्कूल में?
ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट की सफलता को देखते हुए एक स्कूल ने इसे सिलेबस का हिस्सा ही बना लिया। अब स्कूल के स्टुडेंट्स शुरुआत से ही क्रिकेट के नियमों के बारे में भी पढ़ने लग जाएंगे। विक्टोरिया का लारा सेकेंडरी कॉलेज क्रिकेट को सिलेबस में शामिल करने वाला पहला स्कूल बन गया।

5379487