Logo
Babar Azam Quits Captaincy: बाबर आजम ने हाल ही में पाकिस्तान की लिमिटेड ओवर टीम की कप्तानी छोड़ दी। उन्होंने निजी वजहों का हवाला देकर कप्तानी से हटने की बात कही थी। लेकिन, इसकी हकीकत कुछ और है।

Babar Azam Quits Captaincy: पाकिस्तान क्रिकेट में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। एक बार फिर बाबर आजम ने पाकिस्तान की वनडे और टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी है। उन्होंने हाल ही में सोशल मीडिया पर लंबा-चौड़ा पोस्ट कर अपने इस फैसले की जानकारी दी थी। बाबर ने बल्लेबाजी पर ध्यान लगाने के इरादे से कप्तानी छोड़ने की बात कही थी। हालांकि, अब ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स आ रही हैं कि बाबर टी20 विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन को लेकर कोच गैरी कर्स्टन की एक रिपोर्ट के कुछ हिस्से सार्वजनिक होने से खफा थे। इस रिपोर्ट में कर्स्टन ने बाबर को टीम के खराब प्रदर्शन का जिम्मेदार ठहराया था। 

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका और वेस्टइंडीज में जून में खेले गए टी20 विश्व में पाकिस्तान टीम के खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम का कप्तानी से मोहभंग हो गया था। टीम के एक करीबी सूत्र ने बताया, बाबर कोच गैरी कर्स्टन और सहायक कोच अजहर महमूद के कमेंट और सिफारिशों से खुश नहीं थे और उन्हें लगा कि टीम के शर्मनाक प्रदर्शन के लिए केवल उन्हें दोषी ठहराया गया। कर्स्टन की इस रिपोर्ट के कुछ हिस्सों के सार्वजनिक होने के बाद बाबर ने क्रिकेट बोर्ड से कह दिया था कि उन्हें कप्तान बने रहने में अब कोई दिलचस्पी नहीं है। 

सूत्र ने कहा कि बाबर ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों के इस बात को लेकर मायूसी जताई कि पीसीबी ने उनके पिछले प्रदर्शन और नतीजों पर विचार नहीं किया। बोर्ड ने उन पर विश्वास और भरोसा नहीं दिखाया। सूत्रों के मुताबिक कर्स्टन ने बोर्ड को अपनी रिपोर्ट में ड्रेसिंग रूम के माहौल के साथ-साथ इंग्लैंड और टी20 कप विश्व कप में कुछ खिलाड़ियों के बर्ताव और असहयोग की भी जानकारी दी थी। 

सूत्र की मानें तो हद तब हो गई जब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बाबर को वनडे कप्तान बनाने का ऐलान नहीं किया जबकि विश्व कप से पहले टी20 का कप्तान नियुक्त किया। गैरी कर्स्टन बतौर कप्तान बाबर के दबाव झेलने की काबिलियत से बहुत प्रभावित नहीं थे। उनके मुताबिक पिछले साल से मानसिक तनाव और आलोचना के बाद एक बैटर के रूप में टीम में उनकी भूमिका और अहम हो गई है। 

एक सूत्र के अनुसार, पीसीबी को यह घोषणा करने की कोई जल्दी नहीं है कि बाबर की जगह कौन सफेद गेंद का कप्तान बनेगा, क्योंकि आंतरिक रूप से उन्होंने कर्स्टन, चयनकर्ता असद शफीक और चयन समिति के कुछ सदस्यों को बहुत सोच-विचार और बहस के बाद निर्णय लेने और सिफारिश करने के लिए कहा है।

5379487