Logo
Babar Azam To be Dropped from second test: बाबर आजम बुरे दौर से गुजर रहे हैं। हाल ही में व्हाइट बॉल टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद अब उनकी टेस्ट टीम से भी छुट्टी होती दिख रही। नई सेलेक्शन कमेटी ने बाबर को दूसरे टेस्ट से बाहर करने की सिफारिश की।

Babar Azam To be Dropped from second test: इंग्लैंड के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में पारी से हार की सबसे बड़ी गाज पूर्व कप्तान बाबर आजम पर गिरती दिख रही। बाबर को 15 अक्टूबर से मुल्तान में ही खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट के लिए पाकिस्तान टीम से ड्रॉप किया जा सकता है। नई सेलेक्शन कमेटी ने इस बात की सिफारिश की है। 

बीते शुक्रवार को इंग्लैंड के हाथों पहले टेस्ट में मिली शर्मनाक हार के बाद नई सेलेक्शन कमेटी की लाहौर में बैठक हुई थी और इसके बाद शनिवार को भी सेलेक्टर्स मुल्तान में मिले थे, जिसके बाद बाबर को टीम से बाहर करने की बात निकली है। हालांकि, टीम के कप्तान शान मसूद और कोच जेसेन गिलेस्पी लगातार बाबर आजम को सपोर्ट कर रहे।

शान ने मुल्तान टेस्ट में मिली हार के बाद भी बाबर का बचाव करते हुए कहा था कि वो पाकिस्तान के बेस्ट बैटर हैं। लेकिन यह समझा जाता है कि सेलेक्शन कमेटी ने सामूहिक रूप से महसूस किया कि बाबर को नेशनल टीम से दूर रहने से फायदा होगा क्योंकि रन बनाना उनके लिए अभी भी मुश्किल दिख रहा। उन्होंने दिसंबर 2022 के बाद से कोई टेस्ट अर्धशतक नहीं बनाया है।

नई सेलेक्शन कमेटी में आकिब जावेद, असद शफीक, अजहर अली, पूर्व आईसीसी अंपायर अलीम डार, एनालिस्ट हसन चीमा और उस प्रारूप के कप्तान और मुख्य कोच शामिल हैं जिसके लिए टीम का चयन किया जा रहा। हालांकि, यह समझा जाता है कि न तो शान मसूद और न ही कोच जेसेन गिलेस्पी शुक्रवार को सेलेक्शन कमेटी की बैठक का हिस्सा थे। सभी सेलेक्टर्स कप्तान और कोच के साथ-साथ पीसीबी क्यूरेटर टोनी हेमिंग से मिलने के लिए शनिवार को मुल्तान गए थे। शनिवार को हुई बैठक में, ऐसा माना जाता है कि कुछ सलाहकार बाबर को टीम में बनाए रखने के पक्ष में थे, लेकिन बहुमत की राय उन्हें टीम से बाहर रखने की थी। 

यह अभी तक साफ नहीं है कि बाबर आजम, जो पिछले दो वर्षों से फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे हैं- 20 अक्टूबर से शुरू होने वाली कायदे आजम ट्रॉफी खेलने के लिए खुद को उपलब्ध कराएंगे या नहीं। बाबर ने 2019 के बाद से उस फर्स्ट क्लास क्रिकेट टूर्नामेंट में कोई मैच नहीं खेला है। बल्ले से हर बार नाकामी के साथ बाबर के फॉर्म पर सवाल उठते रहे हैं। वह इंग्लैंड के खिलाफ़ सपाट विकेट पर मुल्तान टेस्ट की दो पारियों में 35 रन बना पाए। वो पिछली 18 पारियों से टेस्ट में फिफ्टी नहीं जमा पाए हैं। पाकिस्तान के इतिहास में सिर्फ़ चार विशेषज्ञ बल्लेबाज़ लगातार 50 से ज़्यादा स्कोर किए बिना इतनी पारियां खेले हैं। 2023 की शुरुआत से लेकर अब तक बाबर का औसत 9 टेस्ट में 21 से कम रहा है।

नवंबर 2019 से 2022 के अंत तक, बाबर आजम ने 25 टेस्ट में 62 के औसत से रन बनाए, जिसमें 8 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं। उनकी निरंतरता ने अटकलों को जन्म दिया कि यह केवल समय की बात है कि "फैब फोर" चौकड़ी बदलकर पांच हो जाएगी, जिसमें बाबर ने सभी प्रारूपों में अपना दावा पेश किया था। हालांकि, अब वो बुरे दौर से गुजर रहे। ऐसे में देखना होगा कि क्या सेलेक्टर्स या टीम मैनेजमेंट बाबर को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर रखता है या नहीं। 

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट 15 अक्टूबर को मुल्तान में शुरू होगा। इंग्लैंड ने पहला टेस्ट पारी और 47 रन से जीता था। 

5379487