Logo
Bangladesh tour of India: हिंदू महासभा के विरोध को देखते हुए बांग्लादेश की क्रिकेट टीम कड़ी सुरक्षा में कानपुर में रह रही है। खिलाड़ियों को लंच करने तक के लिए पूछकर जाना पड़ रहा है।

Bangladesh tour of India: बांग्लादेश क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आई है। दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही। इसके बाद 3 टी20 की सीरीज होगी। दोनों देशों के बीच फिलहाल, कानपुर में दूसरा टेस्ट खेला जा रहा। लेकिन,बांग्लादेश की टीम होटल में ही कैद होकर रह गई। दरअसल, हिंदू महासभा ने बांग्लादेश में हाल ही में हिंदुओं के खिलाफ हुई हिंसा को लेकर विरोध जताया था और बांग्लादेश के साथ क्रिकेट नहीं खेलने की मांग की थी। इसके बावजूद ये सीरीज हो रही। इसी वजह से हिंदू महासभा ने बांग्लादेश टीम के विरोध का ऐलान किया है। यही कारण है कि बांग्लादेश क्रिकेट टीम की सुरक्षा बढ़ाई गई है। 

चेन्नई में पहला टेस्ट हारने के बाद, बांग्लादेश की टीम शहर में आसानी से घूमने जा सकी थी। लेकिन, कानपुर में आते ही हालात बदल गए। सुरक्षा वजहों से टीम की गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जब तक कि बहुत जरूरी न हो खिलाड़ियों को समूहों में रहने और अपने होटल से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है। 

इसके अलावा, उन्हें बाहर से खाना न मंगाने का निर्देश दिया गया है और सुरक्षा पक्की करने के लिए उनके होटल में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। 

यह भी पढ़ें: Ind vs Ban test: बंदर से बचे पर ततैया ने नहीं छोड़ा, बांग्लादेशी बैटर को काटा, फीजियो को बुलाना पड़ गया

बीसीबी के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर न्यूज एजेंसी को बताया,"हमारी आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित है, हमें होटल से बाहर जाने की अनुमति नहीं है और अगर हम जाना चाहते हैं तो हमें स्थानीय पुलिस और लायजन ऑफिसर से मंजूरी लेनी होगी। होटल में भी पुलिस सुरक्षा बहुत कड़ी है, अगर हमें जिम या दोपहर के भोजन के लिए जाना है तो हमें सुरक्षा कर्मचारियों को बताना होगा और जब वे चीजें साफ कर देंगे, तभी हम उस स्थान पर जा सकते हैं।"

ऊपर से कानपुर में लगातार हो रही बारिश ने बांग्लादेश टीम की मुश्किलों को और बढ़ा दिया। दूसरे और तीसरे दिन का खेल बारिश के कारण हो नहीं पाया। ऐसी सूरत में खिलाड़ियों को होटल के कमरों में ही कैद रहना पड़ा। 

यूपी पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, "खिलाड़ी होटल की लॉबी में स्वतंत्र रूप से घूम सकते हैं, लेकिन उन्हें मैच के दिन को छोड़कर बाहर जाने की अनुमति नहीं है।" खिलाड़ियों द्वारा होटल से बाहर जाने के लिए पहले से अनुमति लेनी होगी, साथ ही पुलिस ऐसी गतिविधियों के दौरान उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। कानपुर में कड़ी सुरक्षा बांग्लादेश टीम के लिए इस दौरे के दौरान एकमात्र उदाहरण नहीं है। 

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में उनके दौरे के लिए भी इसी तरह के प्रोटोकॉल की उम्मीद है, जहां 6 अक्टूबर को तीन टी20 मैचों में से पहला मैच होना है। हिंदू महासभा ने पहले ही मैच के दिन ग्वालियर में बंद का आह्वान किया है, जिससे अधिकारियों को संभावित विरोध प्रदर्शन के लिए तैयार रहना होगा।

5379487