Logo
India vs Bangladesh Test Series: भारत और बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट की सीरीज 19 सितंबर से शुरू होनी है। इससे पहले, बांग्लादेश के खूंखार गेंदबाज ने इंग्लैंड में गेंद से कोहराम मचाया है।

India vs Bangladesh Test Series: भारत 19 सितंबर से दो टेस्ट की सीरीज के लिए बांग्लादेश की मेजबानी करेगा। इस सीरीज से पहले बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 2 टेस्ट की सीरीज में पूरी तरह सफाया किया था। इसी वजह से भारत-बांग्लादेश सीरीज के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है। बांग्लादेश के लिए अच्छी बात ये है कि उसके ज्यादातर गेंदबाज अच्छे फॉर्म में हैं। उसमें ऑलराउंडर शाकिब अल हसन भी शामिल हैं। 

सीरीज से पहले शाकिब अल हसन की फॉर्म ने भारतीय खेमे के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। पाकिस्तान पर बांग्लादेश की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले इस ऑलराउंडर ने हाल ही में इंग्लैंड में धूम मचाई है। शाकिब ने सरे की तरफ से खेलते हुए समरसेट के खिलाफ चार विकेट चटकाए। शाकिब की फॉर्म को बांग्लादेश के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा। काउंटी क्रिकेट खेलने के बाद, शाकिब 15 सितंबर को भारत में बांग्लादेश की टीम में शामिल होंगे।

भारत के लिए यह सीरीज बहुत अहम है। खास तौर पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल क्वालीफिकेशन की दौड़ के लिहाज से। भारत को अपने बचे हुए 10 टेस्ट में से 5 घर में खेलने हैं और वह लगातार तीसरी बार WTC फाइनल में जगह बनाने के लिए इन मौकों का पूरा फायदा उठाना चाहेगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन घरेलू टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में पांच मैचों की सीरीज के मद्देनजर बांग्लादेश के खिलाफ जीत जरूरी होगी। 

यह भी पढ़ें: IND vs BAN Test: 'टीम इंडिया अच्छी लेकिन...' पाकिस्तान को पानी पिलाने वाले बांग्लादेशी पेसर ने बजाई भारत के लिए खतरे की घंटी

बीसीसीआई ने बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के लिए टीम की घोषणा कर दी है, जिसमें कुछ नए चेहरे और दिग्गजों की वापसी हुई है। स्टार खिलाड़ी विराट कोहली और ऋषभ पंत की टीम में वापसी हुई है, जबकि केएल राहुल ने भी अपनी जगह बरकरार रखी है। इंग्लैंड के खिलाफ खराब सीरीज के बाद श्रेयस अय्यर को टीम से बाहर कर दिया गया, लेकिन जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और आकाशदीप के शामिल होने से भारत का पेस अटैक मजबूत है। यश दयाल को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है, जिससे भारत के गेंदबाजी आक्रमण में गहराई आई है।

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप , जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।

5379487