Logo
MS Dhoni IPL 2025 Retention Rules: आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले रीटेंशन और RTM को लेकर सारी तस्वीर साफ हो गई है। मेगा ऑक्शन से पहले सभी टीमें 5 खिलाड़ियों को अपने पास रख सकेंगी। वहीं, महेंद्र सिंह धोनी के लिए भी बीसीसीआई ने एक नियम बदल दिया है। जानिए कैसे माही अब अनकैप्ड प्लेयर हो गए।

MS Dhoni IPL 2025 Retention Rules: पांच बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) चाहे तो आईपीएल 2025 के लिए अपने पूर्व कप्तान एमएस धोनी को अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर बरकरार रख सकती है।ऐसा इसलिए है क्योंकि आईपीएल ने 2008 में शुरू किए गए एक नियम को वापस लाने का फैसला किया है, जिसके तहत संबंधित सीजन से कम से कम पांच साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों को अनकैप्ड प्लेयर के तौर पर ऑक्शन में जाने की अनुमति दी गई थी। 

2021 में इस नियम को खत्म कर दिया गया। हालांकि, अनकैप्ड खिलाड़ियों पर बातचीत के दौरान, आईपीएल की गवर्निंल काउंसिल ने फ्रेंचाइजी को जानकारी दी कि वह इस नियम को फिर से शुरू कर रहे हैं। 

फ्रेंचाइजी के साथ साझा किए गए रिटेंशन नियमों से जुड़े दस्तावेज में, आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की तरफ से ये कहा गया है कि यह नियम केवल भारतीय प्लेयर्स पर लागू होगा:"एक कैप्ड भारतीय खिलाड़ी अनकैप्ड हो जाएगा अगर वो संबंधित सीज़न से पहले के पांच कैलेंडर ईयर में इंटरनेशनल मुकाबलों के दौरान प्लेइंग-11 का हिस्सा न रहा हो या उसका बीसीसीआई के साथ केंद्रीय अनुबंध न हो। यह केवल भारतीय खिलाड़ियों के लिए लागू होगा।" 

2022 के आईपीएल मेगा ऑक्शन से पहले, धोनी को CSK ने 12 करोड़ में दूसरे खिलाड़ी के रूप में रिटेन किया था। इस साल जुलाई में 43 साल के हुए धोनी ने 2020 में संन्यास लेने के बाद से केवल IPL में ही खेला है। अगर CSK अब उन्हें अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन करने का फैसला करता है, तो धोनी को 4 करोड़ का भुगतान किया जाएगा।

पिछले कुछ सीजन से यही सवाल बार-बार उठता है कि क्या धोनी आईपीएल खेलना जारी रखेंगे। वो इसी टूर्नामेंट में खेलते हैं। उन्होंने आईपीएल 2024 से पहले CSK की कप्तानी ऋतुराज गायकवाड़ को सौंप दी और बल्ले से सीमित भूमिका निभाई थी। वो सिर्फ आखिरी के ओवर में बल्लेबाजी के लिए ही उतरे थे।  

हाल ही में, एक कार्यक्रम में, धोनी ने कहा कि वह और CSK एक खिलाड़ी के रूप में अपने भविष्य पर निर्णय लेने से पहले रीटेंशन नियमों को अंतिम रूप दिए जाने का इंतज़ार करेंगे।

5379487