Logo
Duleep Trophy 2024: दिलीप ट्रॉफी 2024 के साथ भारतीय घरेलू क्रिकेट सीजन की शुरुआत हो जाएगी। इस टूर्नामेंट के जरिए सेलेक्टर्स भविष्य की टीम इंडिया तैयार करने की तरफ देखेंगे। 3 सवाल हैं, जिनका जवाब ढूंढने की कोशिश होगी।

Duleep Trophy 2024: दिलीप ट्रॉफी का आगाज 5 सितंबर से होगा। इस टूर्नामेंट के साथ भारतीय घरेलू क्रिकेट का नया सीजन शुरू हो जाएगा। अगले हफ्ते बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम चुनी जाएगी। ऐसे में अपनी बारी का इंतजार कर रहे खिलाड़ियों के पास चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर और हेड कोच गौतम गंभीर को प्रभावित करने का मौका होगा। क्योंकि बांग्लादेश दौरे के बाद इंडिया-ए टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है और इसके बाद बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए सीनियर टीम ऑस्ट्रेलिया जाएगी। 

दिलीप ट्रॉफी के जरिए टीम इंडिया अपने तीन सवालों के जवाब ढूंढ सकती है। आइए जानते हैं कि टीम के सामने क्या सवाल हैं और उसका जवाब क्या हो सकता है।

कौन होगा अगला रिजर्व ओपनर?
चोट और बीमारी को अगर छोड़ दें तो रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ही फिलहाल भारत की पहली पसंद की ओपनिंग जोड़ी हैं। शुभमन गिल फिलहाल तीसरे नंबर पर हैं, जबकि केएल राहुल ने मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने को प्राथमिकता दी। हालांकि, दोनों ने पहले भी ओपनिंग की है और जरूरत पड़ने पर वे फिर से टॉप ऑर्डर में आ सकते हैं।

लेकिन घरेलू सलामी बल्लेबाजों के लिए बहुत कुछ दांव पर लगा है। सूची में सबसे ऊपर बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन और कर्नाटक के देवदत्त पडिक्कल हैं, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू किया था, हालांकि वे मध्यक्रम में खेलने उतरे थे। 

ईश्वरन ने अब तक एक दशक लंबे करियर में 47 की औसत से 7006 प्रथम श्रेणी रन बनाए हैं। वे पहले भी राष्ट्रीय टीम के साथ दौरे पर जा चुके हैं और इंडिया-ए की कप्तानी कर चुके हैं, लेकिन टेस्ट कैप हासिल नहीं कर पाए हैं।

इस बीच, पडिक्कल ने ओपनर के तौर पर शुरुआत की, लेकिन पिछले एक साल में उन्होंने नंबर 3 पर अपनी जगह बना ली है। लेकिन आर समर्थ के कर्नाटक छोड़ने के बाद, यह संभावना है कि पडिक्कल अपने राज्य की टीम के लिए शीर्ष क्रम में वापस आ जाएंगे। पडिक्कल ने 2023-24 में 6 रणजी ट्रॉफी पारियों में 92.66 की औसत से 556 रन बनाए, जिसमें 3 शतक शामिल हैं।

तमिलनाडु के बी साई सुदर्शन एक और दावेदार हैं जिन्होंने अपने खेल और समझ से चयन समिति को प्रभावित किया है। बाएं हाथ के बल्लेबाज अपने स्टीटे टीम के लिए नंबर 3 या 4 पर खेलते हैं, लेकिन वे शीर्ष पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में एक सलामी बल्लेबाज के रूप में लगातार दो अर्धशतकों के साथ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। सुदर्शन काउंटी चैंपियनशिप में सरे के लिए शतक लगाने के बाद दिलीप ट्रॉफी में उतरेंगे।

मध्य क्रम में काफी दावेदार
इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मध्यक्रम में कई नए चेहरों ने शानदार प्रदर्शन किया। खास तौर पर सरफराज खान ने, जिन्होंने अपनी पहली 5 टेस्ट पारियों में तीन अर्धशतक बनाए और ध्रुव जुरेल ने, जिन्होंने अपने दूसरे ही टेस्ट में दो शानदार पारियों के साथ प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। लेकिन विराट कोहली और ऋषभ पंत की वापसी से वे खुद को बाहर पा सकते हैं, जो दोनों ही सीरीज से बाहर रहे। 

चोट के कारण पिछले चार टेस्ट से बाहर रहे केएल राहुल के भी वापसी की संभावना है। अगर वे सभी फिट रहते हैं, तो भारत चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में रोहित, जायसवाल, गिल, कोहली, राहुल, पंत और रवींद्र जडेजा में से शीर्ष सात खिलाड़ियों को चुन सकता है। जुरेल के रिजर्व विकेटकीपर होने की संभावना है, जिससे सरफराज और श्रेयस अय्यर - जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के बाद बाहर कर दिया गया था - को टीम में जगह बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा। 

यह सब शुरुआती दौर के दिलीप ट्रॉफी  मुकाबलों में अतिरिक्त मसाला जोड़ता है। सरफराज, जुरेल और अय्यर के अलावा, मध्यक्रम के अन्य उम्मीदवार जो एक्शन में आ सकते हैं, उनमें रजत पाटीदार शामिल हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मुश्किल टेस्ट शुरुआत की थी, और बी इंद्रजीत, जो पिछले कुछ सीजन से खेल रहे हैं। इस साल की शुरुआत में, तमिलनाडु की टीम से बाहर होने के बाद, उन्होंने टीम के सेमीफाइनल तक पहुंचने में अहम भूमिका निभाई थी। 111 फर्स्ट क्लास पारियों में, उनका औसत 53.85 है जिसमें 16 शतक शामिल हैं।

भारत के अगले स्पिन गेंदबाज कौन होंगे?
पिछले एक दशक से भी ज़्यादा समय से आर अश्विन और जडेजा टेस्ट टीम में लगातार बने हुए हैं। पिछले कुछ सालों में कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने खुद को अगले स्पिनर के तौर पर स्थापित करने के लिए बाकी स्पिन गेंदबाजों से आगे रखा है।

इन बेहतरीन स्पिनरों के अलावा, उभरते हुए बाएं हाथ के स्पिनरों की एक अच्छी फ़सल है। 2023-24 के रणजी सीज़न (53) में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले आर साई किशोर और सौरभ कुमार इस सूची में सबसे ऊपर हैं। लेकिन चयनकर्ता राजस्थान के मानव सुथार पर भी नज़र बनाए हुए हैं, जो खुद को एनसीए के लक्षित खिलाड़ियों के पूल में पाते हैं।

22 साल के सुथार ने पिछले दो रणजी सीज़न में 55 विकेट लिए हैं और वह इंडिया इमर्जिंग (एशिया कप के लिए) और इंडिया ए (इंग्लैंड लायंस के ख़िलाफ़) टीम का हिस्सा रहे हैं।

ऑफ स्पिनरों में वाशिंगटन सुंदर सबसे आगे हैं, जिन्होंने 2020-21 में टेस्ट टीम में अपने छोटे लेकिन प्रभावशाली प्रदर्शन में एक ऑलराउंडर के रूप में अपनी उपयोगिता पहले ही दिखा दी है। उन्होंने हाल ही में व्हाइट-बॉल क्रिकेट में धूम मचाई है, जिम्बाब्वे में टी20 सीरीज़ में 11.62 की औसत से पाँच मैचों में आठ विकेट लेने के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ चुना गया था, और इसके बाद श्रीलंका के सीमित ओवरों के दौरे के दौरान भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। वह उस फॉर्म को रेड-बॉल क्रिकेट में भी जारी रखने की उम्मीद करेंगे।

5379487