Logo
Duleep Trophy: 2023-24 में साउथ जोन ने दलीप ट्रॉफी का खिताब जीता था। तब 6 टीमों ने हिस्सा लिया, इस बार 4 ही टीमें हिस्सा लेंगी।

Duleep Trophy 2024: दलीप ट्रॉफी भारत में खेली जाने वाली एक प्रतिष्ठित घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट प्रतियोगिता है। यह ट्रॉफी भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है और देश के शीर्ष क्रिकेटरों को एक मंच प्रदान करती है। 

राज्यों को मिलाकर बनाते हैं 6 टीम
दलीप ट्रॉफी में सभी राज्यों को मिलाकर 5 टीम बनाई जाती हैं। जिनमें सेंट्रल जोन, नॉर्थ जोन, वेस्ट जोन, साउथ जोन, ईस्ट जोन और नॉर्थईस्ट जोन शामिल हैं। हालांकि, इस बार टूर्नामेंट में 4 ही टीमें होंगी। जिनका नाम टीम ए, टीम बी, टीम सी और टीम डी होगा। 

टॉप विकेट टेकर
सेंट्रल जोन के नरेंद्र हिरवानी ने दलीप ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। वह मध्य प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते थे। हिरवानी के नाम 29 मैचों में 126 विकेट हैं। उनके बाद वेस्ट जोन के साईराज बहुतुले ने 112 विकेट लिए हैं। इन 2 बॉलर्स के अलावा कोई भी बॉलर दलीप ट्रॉफी में 100 विकेट नहीं ले सका। 

टॉप स्कोरर
वेस्ट जोन के वसीम जाफर ने दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। 1997 से 2013 तक उनके नाम 30 मैचों में 2545 रन हैं। इनमें 8 सेंचुरी और 13 फिफ्टी शामिल हैं। उनके बाद नॉर्थ जोन के विक्रम राठौड़ ने 2265 रन बनाए हैं। 

सबसे सफल टीम
साउथ जोन ने पिछला दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट जीता था। हालांकि, वेस्ट जोन सबसे सफल टीम है, उन्होंने 19 बार दलीप ट्रॉफी पर कब्जा किया है। उनके बाद नॉर्थ जोन ने 18 बार खिताब जीता है।

दलीप सिंहजी कौन थे?
दलीप सिंहजी एक भारतीय महाराजा और क्रिकेटर थे। उन्हें भारतीय क्रिकेट का जनक माना जाता है। उन्होंने 19वीं सदी में अंग्रेजी क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला था और अपनी प्रतिभा से सभी को प्रभावित किया था। उनके नाम पर ही इस प्रतियोगिता का नाम रखा गया है।

दलीप ट्रॉफी का महत्व
दलीप ट्रॉफी भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह युवा खिलाड़ियों को प्रथम श्रेणी क्रिकेट का अनुभव हासिल करने का मौका देती है। यह प्रतियोगिता भारतीय टीम के लिए भविष्य के सितारों को तैयार करने में भी मदद करती है।

5379487