Logo
ICC Women's T20 World Cup schedule: ICC ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में 3 से 20 अक्टूबर तक होने वाले ICC महिला T20 विश्व कप के संशोधित कार्यक्रम की घोषणा कर दी।

Women's T20 World cup 2024 schedule: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में 3 से 20 अक्टूबर तक होने वाले ICC महिला T20 विश्व कप के संशोधित कार्यक्रम की घोषणा कर दी। दुबई और शारजाह टूर्नामेंट के नौवें संस्करण की मेजबानी करेंगे। टूर्नामेंट को बांग्लादेश से UAE शिफ्ट करने का फैसला ICC बोर्ड ने 20 अगस्त को हुई हालिया बैठक में लिया था।

दस टीमें संयुक्त अरब अमीरात के दो वेन्यू, दुबई और शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में 23 मैच खेलेंगी, जिसमें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमें टी20 क्रिकेट के सर्वोच्च पुरस्कार के लिए जोर आजमाइश करेंगी। ग्रुप ए में 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं। जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड शामिल हैं। प्रत्येक टीम 4 ग्रुप मैच खेलेगी। दोनों स्थानों पर तीन-तीन डबल-हेडर मैच आयोजित करने का अतिरिक्त रोमांच होगा।

महिला टी20 विश्व कप के पहले मैच में शारजाह में बांग्लादेश की टक्कर स्कॉटलैंड से होगी। उसके बाद पाकिस्तान एशिया कप विजेता श्रीलंका से भिड़ेगा। 2023 की उपविजेता दक्षिण अफ्रीका 4 अक्टूबर को दुबई में टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज से खेलेगी।

टी20 विश्व कप के इतिहास की सबसे सफल टीम और डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 5 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ शारजाह में अपने अभियान की शुरुआत करेगा जबकि भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला 6 अक्टूबर को दुबई में होगा।

हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें विपरीत ग्रुप की दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से खेलेंगी। पहला सेमीफाइनल दुबई में 17 अक्टूबर को और दूसरा सेमीफाइनल शारजाह में 18 अक्टूबर को होगा। अगर भारत सेमीफाइनल में पहुंचता है, तो वह सेमीफाइनल 1 में खेलेगा। आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप का फाइनल 20 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा। 

रोमांच की शुरुआत 28 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक 10 अभ्यास मैचों से होगी, जो सभी दुबई के सेवेन्स स्टेडियम और आईसीसी एकेडमी मैदान में होंगे।

भारत का महिला टी20 विश्व कप का शेड्यूल

भारत बनाम न्यूजीलैंड- 4 अक्टूबर, दुबई

भारत बनाम पाकिस्तान- 6 अक्टूबर,दुबई

भारत बनाम श्रीलंका- 9 अक्टूबर, दुबई

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- 12 अक्टूबर-शारजाह

5379487