Logo
ICC Under-19 T20 WC 2025: ICC अंडर-19 महिला विश्वकप 2025 का शेड्यूल जारी किया गया है। मलेशिया इसकी मेजबानी करेगा।

ICC Under-19 T20 WC 2025: आईसीसी अंडर-19 टी20 विश्वकप का शेड्यूल जारी हो गया है। इसका आयोजन मलेशिया में 18 जनवरी से 2 फरवरी 2025 तक किया जाएगा। विश्वकप में डिफेंडिंग चैंपियन भारत को वेस्टइंडीज, श्रीलंका और मेजबान मलेशिया के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। आयोजन में 16 टीमें भाग लेंगी। 

मलेशिया के 4 स्टेडियमों में इसका आयोजन किया जाएगा। सेलांगोर में बायुमास ओवल ग्रुप ए के सभी खेलों और फाइनल की मेजबानी करेगा। जोहोर में दातो डॉ. हरजीत सिंह जोहोर क्रिकेट अकादमी (जेसीए ओवल) ग्रुप बी के मैच खेले जाएंगे। वहीं, सारावाक का बोर्नियो क्रिकेट ग्राउंड में ग्रुप सी के मुकाबलें होंगे। सेलांगोर के यूकेएम वाईएसडी ओवल में ग्रुप डी के मैच खेले जाएंगे।

यहां जानें भारत की स्थिति

ग्रुप सी में समोआ न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और एक अफ्रीका क्वालीफायर के साथ ग्रुप सी में है। समोआ और अफ्रीका क्लीफायर में मुकाबला होगा। समोआ के लिए यह किसी भी आयु वर्ग में पहला विश्व कप होगा। ग्रुप बी में इंग्लैंड है, जो 2023 के फाइनल में हार गया था। उसके साथ पाकिस्तान, आयरलैंड और यूएसए है। ग्रुप डी में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, स्कॉटलैंड और एक एशिया क्वालीफायर शामिल हैं। ग्रुप ए में भारत, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और मलेशिया हैं, जो अपनी पहली अंडर-19 महिला विश्व कप प्रतियोगिता में भी भाग लेंगे।

पहले दिन 6 मुकाबले

टूर्नामेंट में पहले दिन 6 मैच खेले जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया बनाम स्कॉटलैंड, इंग्लैंड बनाम आयरलैंड, और सुबह समोआ का अफ्रीका क्वालीफायर से मुकाबला होगा। इसके बाद दोपहर में पाकिस्तान-आयरलैंड, बांग्लादेश के खिलाफ एशिया क्वालीफायर और न्यूजीलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला होगा। भारत अपने अभियान का आगाज दूसरे दिन वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू करेगा। मुख्य कार्यक्रम शुरू होने से पहले, 13 से 16 जनवरी के बीच 16 अभ्यास मैच होंगे।

आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा- यह आईसीसी के लिए एक विशेष कार्यक्रम है और महिला क्रिकेट की प्रोफाइल को बढ़ाने और दुनिया भर में खेल को आगे बढ़ाने की हमारी वैश्विक विकास रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमारे विशाल वैश्विक दर्शकों को खेल के भविष्य के सितारों से परिचित कराने का भी एक अनूठा अवसर है।

सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा- हम 2023 में दक्षिण अफ्रीका में उद्घाटन समारोह में रखी गई नींव की सफलता को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं। हम सभी टीमों को उनकी तैयारी के लिए और मलेशियाई क्रिकेट एसोसिएशन को कार्यक्रम के आयोजन के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

मेजबान टूर्नामेंट के निदेशक दिनेश मुथुरमन ने कहा- वैश्विक मंच पर क्रिकेट के विकास का समर्थन करने की हमारी परंपरा को जारी रखते हुए, मलेशिया को 2025 में आईसीसी अंडर19 महिला टी20 विश्व कप की मेजबानी करने पर गर्व है। महिला क्रिकेट मलेशिया और दुनिया भर में अभूतपूर्व विकास का अनुभव कर रहा है। हमें पूरा विश्वास है कि यह विश्व कप उस गति को और तेज करेगा, जिससे महिला क्रिकेट में महत्वपूर्ण विकास होगा। 

मूल रूप से टूर्नामेंट की सह-मेजबानी थाईलैंड करेगा, लेकिन उनके हटने का मतलब है कि मलेशिया सभी खेलों की मेजबानी करेगा। 2008 में, मलेशिया ने पुरुष अंडर-19 विश्व कप की भी मेजबानी की, जिसमें विराट कोहली, केन विलियमसन, स्टीवन स्मिथ, इमाद वसीम, रीज़ा हेंड्रिक्स, ट्रेंट बाउल्ट, टिम साउदी और रवींद्र जडेजा जैसे भविष्य के सितारे थे।

5379487