Logo
IND vs NZ Preview: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 16 अक्टूबर बुधवार से शुरू होने जा रहा है। इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी है।

IND vs NZ Preview: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट कल 16 अक्टूबर से बेंगलुरू में शुरू होने जा रहा है। दोनों टीमों पहले ही बेंगलुरू पहुंच चुकी है। टीम इंडिया ने हाल ही में बांग्लादेश का सूपड़ा साफ किया है, लेकिन अब टीम के सामने अलग तरह की चुनौती खड़ी है। बतौर मुख्य कोच गौतम गंभीर की भी यह पहली बड़ी परीक्षा होने जा रही है। हालांकि अपने घर में टीम इंडिया काफी मजबूत टीम है।   

टीम इंडिया का पलड़ा मजबूत 
बेंगलुरू टेस्ट में भारत का पलड़ा मजबूत है। भारतीय टीम शानदार लय में है। टीम को होम एडवांटेज भी मिलने जा रहा है। भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों अच्छा परफॉर्म कर रही है। बैटिंग में यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ऋषभ पंत टच में है। इनके अलावा रोहित शर्मा और विराट कोहली किसी भी समय फॉर्म में आ सकते हैं, जिससे टीम इंडिया की बैटिंग और मजबूत हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Pak vs Eng 2nd Test: दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान की बेहतर शुरुआत, डेब्यूटेंट कामरान गुलाम ने ठोका शतक

इधर, गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह लीड कर रहे हैं। बुमराह टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी की रीड़ है। उनको देखते हुए दूसरे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और आकाशदीप भी अपनी गेंदों से आग ऊगलते हैं। स्पिन की बागडोर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के कंधों पर रहेगा। दोनों बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं।   

टीम इंडिया से इतर न्यूजीलैंड की टीम के अधिकतर खिलाड़ियों को भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं है। कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे टॉम लाथम के सामने भारत की मजबूत टीम से पार पाना मुश्किल हो सकता है।   

पिच और वेदर कंडीशन 
बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में पिच स्पिन गेंदबाजों की मददगार हो सकती है। जिससे भारत 3 स्पिन और 2 तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है। हालांकि बेंगलुरू में सीमिंग कंडीशंस को देखते हुए शुरुआत में तेज गेंदबाज को मदद मिलने की संभावना है। इधर, टेस्ट शुरू होने से पहले ही बेंगलुरू में बारिश हुई, जबकि मैच के दौरान भी बारिश का खतरा मंडरा रहा है। बारिश के पूर्वानुमान के मुताबिक, शुरुआती 2 दिन खेल प्रभावित हो सकता हैं। अच्छी बात यह है कि चिन्नास्वामी का ड्रैनेज सिस्टम काफी अच्छा माना जाता है। 

भारत की संभावित प्लेइंग 11 
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, आकाशदीप, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 

न्यूजीलैंड की प्लेइंग 11 
डेवोन कॉनवे, टॉम लैथम (कप्तान), विल यंग, ​रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, टिम साउदी, अजाज पटेल, विल ओ'रुरके। 

5379487