Logo
IND vs SL ODI 1st ODI Virat Kohli: श्रीलंका के लिए अगर सबसे बड़ा खतरा कोई है तो वो कोहली की हैं. जिस मैदान पर पहला वनडे है, वहां के कोहली किंग हैं. उनके आंकड़े ये साबित करते हैं वो पूरी श्रीलंका टीम पर भारी हैं.

IND vs SL ODI 1st ODI Virat Kohli: विराट कोहली...जैसा नाम वैसा काम...टीम इंडिया का यह खिलाड़ी इस दौर का महान बल्लेबाज है. कोहली ने कई ऐतिहासिक पारियां खेली हैं. वो टीम इंडिया की रन मशीन कहे जाते हैं, जो आज वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल के बाद इस फॉर्मेट में श्रीलंका के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे. कोहली को देखने के लिए फैंस बेताब हैं. भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से शुरू होना है. 

श्रीलंका के लिए अगर सबसे बड़ा खतरा कोई है तो वो कोहली की हैं. कोहली ने इस टीम के खिलाफ जब-जब मैदान पर कदम रखा तब-तब उनके बल्ले ने आग उगली. खास बात ये है कि जिस मैदान पर पहला वनडे है, वहां के कोहली किंग हैं. उनके आंकड़े ये साबित करते हैं वो पूरी श्रीलंका टीम पर भारी हैं.

पूरी श्रीलंका टीम पर कैसे भारी हैं विराट ?
विराट कोहली ने अपने वनडे करियर में जितने रन बनाए हैं, उतने रन ये पूरी श्रीलंका टीम मिलकर भी नहीं बना पाई है. कोहली ने अब तक वनडे में 292 मैच खेले, जिनमें 58.68 की बढ़िया औसत के साथ 13848 रन किए हैं. इसमें 50 शतक शामिल हैं. इस फॉर्मेट में किसी भी बैटर द्वारा सबसे ज्यादा लगाए गए शतकों का यह वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है.

श्रीलंका के सभी 16 खिलाड़ियों के कुल रन 12,885 
श्रीलंका के स्क्वाड में शामिल सभी खिलाड़ियों के वनडे करियर के रन जोड़े जाएं तो 12,885 होते हैं. इसका मतलब साफ है कि आंकड़ों में अकेले विराट कोहली पूरी टीम पर भारी है. पूरी श्रीलंका टीम अभी विराट से 963 रन पीछे है. यह आंकड़े देख सभी हैरान हैं और विरोधी टीम के खिलाड़ी एक तरह से कांप रहे हैं.

विराट के 50 शतक, श्रीलंका की पूरी टीम के नाम सिर्फ 17
विराट कोहली ने अपने पूरे करियर में वनडे फॉर्मेट में 50 शतक लगाए हैं, जबकि श्रीलंका के स्क्वाड में शामिल सभी खिलाड़ियों के शतक को जोड़ लिया जाए तो यह आंकड़ा 17 पर ही खत्म हो जाता है. यानी विराट शतक लगाने के मामले में इस श्रीलंकाई टीम पर भारी हैं. कोहली ने 37 शतक ज्यादा जमाए हैं. 

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम के किंग हैं कोहली
कोलंबो को आर प्रेमदासा स्टेडियम में पहला वनडे होना है. इस वेन्यू के असली किंग कोहली हैं. उन्होंने कोलंबो में 11 वनडे खेले और 107.33 की औसत से 644 रन बनाए हैं, जिनमें 4 शतक और एक फिफ्टी शामिल है. खास बात ये है कि कोलंबो में 10 से ज्यादा वनडे खेलने वाले प्लेयर्स में कोहली 100 प्लस का औसत रखने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. 

श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली के वनडे आंकड़े
विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 53 मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 2594 रन किए हैं. कोहली के बल्ले से इस टीम के खिलाफ 10 शतक 12 फिफ्टी हैं. उनका औसत 63.26 का रहा है. खास बात ये है कि कोहली ने अपने करियर की बेस्ट पारी इसी टीम के खिलाफ खेली है, जिसमें उन्होंने नाबाद 183* रन बनाए थे.

5379487