Logo
Suryakumar Yadav vs Hardik Pandya: टीम इंडिया 27 जुलाई से श्रीलंका का दौरा करेगी. टी20 की कमान सूर्यकुमार यादव को मिली. इस फैसले से हर कोई हैरान है, क्योंकि कप्तानी के लिए सबसे बड़े दावेदार टी20 विश्व कप 2024 के हीरो हार्दिक पांड्या थे, लेकिन ऐसा क्या हुआ कि वो कप्तानी के मामले में पिछड़ गए और सूर्या ने बाजी मार ली, जानिए ताजा रिपोर्ट में इसके पीछे की वजह सामने आई है।

Suryakumar Yadav vs Hardik Pandya: हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव...ये दो नाम इस वक्त सबसे ज्यादा चर्चा में है. एक को प्रमोशन मिला है तो दूसरे को डिमोशन...टीम इंडिया को टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जिताने में हार्दिक का अहम रोल था, वे टीम के उपककप्तान थे. रोहित शर्मा के टी20 से संन्यास के बाद माना जा रहा था कि अब हार्दिक के हाथों में ही टीम की कमान होगी, लेकिन जब बात श्रीलंका दौरे की आई तो मामला अचानक पलट गया. सूर्यकुमार यादव को सीधा कप्तान बना दिया गया. यह हार्दिक और उनके फैंस के लिए बड़ा झटका था. अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि पांड्या के साथ यह खेला कैसे हुआ और किसने किया? चलिए विस्तार से जानते हैं...

कल तक टीम इंडिया के कप्तान बनने की रेस में हार्दिक आगे थे, लेकिन सेलेक्टर्स ने अचानक सूर्या को कमान सौंप दी. इसमें तीन दिग्गजों का अहम रोल रहा. इन्हीं की सहमति पर सूर्या कप्तान बने, जबकि हार्दिक पिछड़ गए. आजतक डॉट इन ने अपनी रिपोर्ट में एक सोर्स के हवाले से लिखा सूर्या के कप्तान बनने में 3 लोगों की मुहर बेहद अहम रही. इनमें रोहित शर्मा, चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर और हेड कोच गौतम गंभीर शामिल हैं.

दरअसल, 27 जुलाई से शुरू होने वाले श्रीलंका दौरे के ल‍िए भारत की टी20 और वनडे टीम का ऐलान गुरुवार (18 जुलाई) को हुआ. टीम चुने जाने से ठीक दिन पहले यानी 17 जुलाई को बीसीसीआई की एक अहम बैठक हुई थी. यह दोनों मीटिंग ऑनलाइन हुईं, जिसमें भारतीय टी20 वर्ल्ड कप टीम के कप्तान रोहित शर्मा, चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर और टीम इंड‍िया के नए कोच गौतम गंभीर शामिल थे.

कैसे हो गया पांड्या का खेला?
रिपोर्ट्स में सोर्स के हवाले से बताया कि कैसे हार्दिक कप्तानी की रेस में पिछड़ गए. सोर्स ने बताया कि 17 जुलाई को ही मीटिंग से पहले तय था कि पांड्या ही टी20 की कप्तानी करेंगे, लेकिन जब यह जानकारी सामने आई कि वो पर्सनल कारणों के चलते वनडे नहीं खेलना चाहते हैं तो मामला बिगड़ गया. इस जानकारी के सामने आने के बाद यह तय किया गया कि टीम इंड‍िया की कमान सूर्यकुमार यादव को सौंपी जाएगी. सोर्स ने ये भी बताया कि सूर्यकुमार को लेकर रोहित शर्मा, चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर सहमत थे. फिर जब गंभीर से कप्तानी के दावेदार के बारे में पूछा गया तो उन्होंने भी सूर्या का नाम सुझाया. खिलाड़ियों से मिला फीडबैक भी सूर्या के खाते में गया. इसलिए वो बाजी मारने में सफल हुए. 

गिल को इसलिए चुना गया है उपक्तान?
रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि बुधवार को जब ऑनलाइन मीटिंग हुई तो उसमें BCCI के सेक्रेटी जय शाह भी मौजूद थे, लेकिन 18 जुलाई को जब टीम घोषित हुई तो उमसें जय शाह नहीं थे. वो पहली मीटिंग में कह चुके थे कि सेलेक्टर्स को ही टीम चुनने का अध‍िकार होगा. हार्दिक ने जब वनडे खेलने से मना किया तो बीसीसीआई ने भविष्य के लिहाज से शुभमन गिल को कप्तान माना है, इसलिए उन्हें श्रीलंका दौरे पर वनडे और टी20 में उपक्तान की भूमिका दी है. शुभमन गिल की उम्र अभी महज 24 साल है. इसलिए बोर्ड उन्हें मैच्योर होने का पूरा टाइम देना चाहती है.

5379487