Logo
Women's T20 World cup 2024 India Squad: महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम घोषित। हरमनप्रीत कौर कप्तान होगी।

Women's T20 World cup 2024 India Squad: यूएई में होने वाले महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया। इस साल जुलाई में खेले गए महिला टी20 एशिया कप के स्क्वॉड में शामिल 14 खिलाड़ियों को महिला टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। 

विश्व कप टीम में शामिल 15 खिलाड़ियों में से 14 एशिया कप टीम का भी हिस्सा थे, जिसमें केवल उमा छेत्री को जगह नहीं मिली। भारत ने उनकी जगह यास्तिका भाटिया को चुना है, लेकिन उनका शामिल होना फिटनेस पर निर्भर है, और श्रेयंका पाटिल का भी यही हाल है, क्योंकि पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के मैच के दौरान उनके बाएं हाथ की उंगली में फ्रैक्चर हो गया था।

विकेटकीपर-बैटर यास्तिका भाटिया WPL 2024 में मुंबई इंडियंस की तीसरी सबसे ज़्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी थीं। उन्होंने 8 मैच में 204 रन बनाए थे। उन्होंने अप्रैल में सिलहट में बांग्लादेश के खिलाफ़ पहला टी20 मैच खेला था, लेकिन तब से एक्शन में नहीं हैं। वह वर्तमान में अपने बाएं घुटने की चोट के कारण बेंगलुरु में BCCI की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में स्वास्थ्य लाभ ले रही।

तनुजा कंवर, जिन्होंने एशिया कप के लिए भारत की टीम में पाटिल की जगह ली थी, को शामिल नहीं किया गया है, लेकिन उन्हें ट्रैवलिंग रिजर्व में रखा गया है। कंवर के साथ, विकेटकीपर-बल्लेबाज छेत्री और तेज़ गेंदबाज़ साइमा ठाकोर को भी रिजर्व में रखा गया है। बल्लेबाज़ राघवी बिष्ट और लेग स्पिनर प्रिया मिश्रा, जो हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने वाली भारत ए टीम का हिस्सा थीं, को नॉन ट्रैवलिंग रिजर्व में रखा गया है।

हरमनप्रीत कौर टीम की कप्तानी करेंगी जबकि स्मृति मंधाना उपकप्तान होंगी। इन दोनों के अलावा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स और दीप्ति शर्मा बल्लेबाजी को मजबूत करेंगी। रेणुका सिंह पूजा वस्त्रकार के साथ तेज गेंदबाजी इकाई की अगुआई करेंगी। दीप्ति, राधा यादव और पाटिल मुख्य स्पिनर हैं।

भारत को विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ ग्रुप ए में रखा गया है, और वे अपना पहला महिला टी20 विश्व कप खिताब जीतने का लक्ष्य बना रहे हैं। यह टूर्नामेंट मूल रूप से बांग्लादेश में खेला जाना था, लेकिन बांग्लादेश में सरकार विरोधी आंदोलन के बाद पिछले सप्ताह इसे यूएई में स्थानांतरित कर दिया गया, क्योंकि कई देशों ने अपने नागरिकों को देश की यात्रा न करने की सलाह जारी की है।

महिला टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), यास्तिका भाटिया (*फिटनेस के अधीन), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह, डी हेमलता, आशा सोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल*, सजीवन सजना। 

5379487