Logo
India vs Bangladesh kanpur test highlights: भारत ने कानपुर टेस्ट में बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर सीरीज 2-0 से जीत ली। य़शस्वी जायसवाल के अर्धशतक की बदौलत भारत ने 17.2 ओवर में 95 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया।

India vs Bangladesh 2nd Test highlights: भारत ने कानपुर टेस्ट में बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया। मैच के पांचवें और आखिरी दिन भारत ने 95 रन के लक्ष्य को 17.4 ओवर में ही हासिल कर लिया। भारत की तरफ से दूसरी पारी में भी यशस्वी जायसवाल ने अर्धशतक ठोका। पहली पारी में भी यशस्वी ने 72 रन ठोके थे। भारत की जीत इसलिए भी खास है क्योंकि इस टेस्ट में दूसरे और तीसरे दिन बारिश की वजह से एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी। इसके बावजूद भारत ने ढाई दिन के खेल में ही बांग्लादेश को चारों खाने चित कर दिया।

दोनों पारियों में अर्धशतक जमाने वाले यशस्वी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया जबकि सीरीज में 114 रन और 11 विकेट लेने वाले आर अश्विन प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए। ये भारत की घर में लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज जीत है। इसके साथ ही भारत की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में स्थिति और मजबूत हो गई है। भारत पहले ही पहले स्थान पर है। भारत ने चेन्नई टेस्ट 280 रन से जीता था। 

मैच के पांचवें और आखिरी दिन कल के 26/2 रन के स्कोर से आगे खेलते हुए बांग्लादेश ने बाकी बचे 8 विकेट 120 रन के भीतर गंवा दिए थे। भारत के लिए आखिरी दिन रवींद्र जडेजा ने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने 34 रन देकर 3 विकेट झटके। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह ने भी कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवर में 17 रन देकर बांग्लादेश के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। वहीं, आर अश्निन ने भी तीन सफलाएं हासिल की। 

बांग्लादेश की तरफ से ओपनर शादमान इस्लाम ने अर्धशतक ठोका। ये उनका भारत के खिलाफ पहला अर्धशतक है। उनके अलावा मुश्फिकुर रहीम ने भी अहम पारी खेली। 

इससे पहले, बांग्लादेश के पहली पारी में 233 रन के जवाब में भारत ने 285/9 रन के स्कोर पर पारी घोषित कर दी थी। भारत की तरफ से यशस्वी जायसवाल, केएल राहुल ने अधर्शतक ठोके थे। भारत ने पहली पारी में बैजबॉल के अंदाज में बल्लेबाजी की थी और टेस्ट में सबसे तेज 50, 100, 150, 200 और 250 रन का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा था।

विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 27 हजार रन पूरे किए थे। बांग्लादेश की तरफ से मेहदी हसन मिराज ने सबसे अधिक 4 विकेट झटके थे। उनके अलावा शाकिब अल हसन ने भी 4 शिकार किए थे। इस तरह भारत ने पहली पारी के आधार पर 52 रन की बढ़त हासिल की थी।

5379487