Logo
Women's Test Match In Lords: भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीमों के बीच लॉर्ड्स में पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा।

Women's Test Match In Lords: लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर क्रिकेट इतिहास में पहली बार दो महिला क्रिकेट टीमों के बीच टेस्ट मैच खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच यह मुकाबला साल 2026 में आयोजित किया गया है। 

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम क्रिकेट का मक्का कहा जाता है, जो कि मुकाबले की मेजबानी करेगा। ईसीबी ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि जुलाई 2025 में भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद साल 2026 में एकमात्र टेस्ट मुकाबला लॉर्ड्स में खेला जाएगा। 

ईसीबी के सीईओ रिचर्ड गोल्ड ने कहा- मुझे इस बात की भी खुशी है कि हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम साल 2026 में लॉर्ड्स में पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम से भिड़ने को तैयार रहेंगी। उन्होंने कहा- यह वास्तव में एक विशेष अवसर होगा और वास्तविक महत्व का होगा।

भारत और इंग्लैंड की टीमें पहले क्रमशः हेडिंग्ले, लॉर्ड्स और साउथेम्प्टन में 2, 4 और 7 सितंबर को तीन वनडे मैच खेलेंगी। इसके बाद भारतीय महिला टीम फिर से लॉर्ड्स के मैदान पर लौटेंगी और यहां ऐतिहासिक 5 दिन का मुकाबला खेला जाएगा।  

इंग्लैंड की महिला टीम ने पिछले तीन सालों से लॉर्ड्स में व्हाइट बॉल क्रिकेट खेली है। यह पहला मौका है जब इंग्लैंड की महिला टीम लॉर्ड्स में मेजबानी करेगी। भारत ने जून 1986 से अपनी धरती पर इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 9 टेस्ट खेले हैं। जून 2021 में ब्रिस्टल में उनका आखिरी मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।

5379487