Logo
IND vs NZ Test Milestones: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 16 अक्टूबर से बैंगलुरू में 3 टेस्ट की सीरीज का आगाज होगा। इस सीरीज में विराट कोहली बड़ा मुकाम हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा 3 खिलाड़ी भी रिकॉर्ड की दहलीज पर हैं।

IND vs NZ Test Milestones: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 16 अक्टूबर से बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीन टेस्ट की सीरीज का आगाज होगा। भारत बांग्लादेश पर 2-0 की जीत हासिल करने के बाद इस सीरीज में भी जीत के इरादे से उतरेगा। दूसरी ओर, न्यूजीलैंड को पिछली टेस्ट सीरीज में श्रीलंका ने बुरी तरह हराया था। ऐसे में कीवी टीम भारत दौरे पर कमबैक करना चाहेगी। 

दोनों टीमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही। यह सीरीज WTC अंक तालिका में शीर्ष दो स्थान हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण है। इस सीरीज में विराट कोहली समेत कई खिलाड़ी बड़े मुकाम हासिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

विराट कोहली 9 हजार टेस्ट रन: विराट कोहली 9000 टेस्ट रन तक पहुंचने से सिर्फ़ 53 रन दूर हैं, जिससे वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। वह सचिन तेंदुलकर (15,921), राहुल द्रविड़ (13,265) और सुनील गावस्कर (10,122) के साथ एक स्पेशल क्लब में शामिल हो जाएंगे। 

विलियमसन 9 हजार रन के करीब: केन विलियमसन इस टेस्ट सीरीज में 9000 टेस्ट रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बन सकते हैं। वह अभी इस उपलब्धि से 119 रन दूर हैं। विलियमसन पहले से ही टेस्ट (8,881) और सभी प्रारूपों (18,266) में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

कुंबले को पीछे छोड़ सकते अश्विन : रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज़्यादा 5 विकेट और 10 विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ सकते हैं। दोनों स्पिनर वर्तमान में 37 बार पांच विकेट और 8 बार 10 विकेट लेने के मामले में बराबर हैं। 

अगर अश्विन बैंगलुरू टेस्ट में 5 विकेट लेते हैं, तो वे मुथैया मुरलीधरन (67) से पीछे रहकर सर्वकालिक सूची में दूसरे स्थान पर आ जाएंगे। इसके अलावा, एक और 10 विकेट लेने पर अश्विन न्यूजीलैंड के पूर्व पेसर रिचर्ड हेडली और रंगना हेराथ के साथ टेस्ट मैचों में सबसे ज़्यादा 10 विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर आ जाएंगे।

कुलदीप यादव 300 टेस्ट विकेट के करीब: कुलदीप यादव 300 इंटरनेशनल विकेट तक पहुंचने से सिर्फ 6 विकेट दूर हैं। अब तक उन्होंने वनडे में 172, टेस्ट में 53 और टी20 में 69 विकेट लिए हैं। अगर उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका मिलता है और वो 6 विकेट लेने में सफल रहते हैं, तो वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले 13वें भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। 

5379487