Logo
Jasprit Bumrah on Toughest Batter to Ball: जसप्रीत बुमराह से हाल ही में एक इवेंट में ये सवाल पूछा गया था कि उन्हें किस बैटर को गेंदबाजी करने में मुश्किल पेश आती है। इस पर उन्होंने जो जवाब दिया उसने फैंस का दिल जीत लिया।

Jasprit Bumrah on Toughest Batter to Ball: जसप्रीत बुमराह की आज गिनती दुनिया के बेस्ट गेंदबाजों में होती है। अपनी सटीक लाइन लेंथ और यॉर्कर के दम पर बुमराह बल्लेबाजों का काल बने हुए हैं। हाल ही में एक इवेंट में बुमराह से ये सवाल पूछा गया था कि उन्हें किस बैटर के खिलाफ गेंदबाजी करने में मुश्किल आती है। इसका उन्होंने ऐसा जवाब दिया कि हर कोई दंग रह गया। 

सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में बुमराह ने किसी बैटर का नाम नहीं बताया। उनके पास ऐसा न करने की वजह भी थी। बुमराह ने कहा, "देखिए मैं अच्छा जवाब देना चाहता हूं, लेकिन असली बात यह है कि मैं नहीं चाहता कि कोई मेरे दिमाग में हावी हो जाए। मैं सभी बैटर्स का सम्मान करता हूं लेकिन, अपने दिमाग में, मैं खुद से कहता हूं कि अगर मैं अपना काम अच्छे से करूंगा, तो दुनिया में कोई भी मुझे रोक नहीं सकता।"

यह साफ रूप से उस विशिष्ट मानसिकता को दर्शाता है जिसके माध्यम से बुमराह खेल के तीनों फॉर्मेट में गेंद के साथ लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं। वह खुद पर और जो वह नियंत्रित कर सकते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, न कि बाहर क्या हो रहा है।

उन्होंने कहा, "इसलिए मैं प्रतिद्वंद्वी के बजाय खुद को देखता हूं, मुझे लगता है कि मेरा हर चीज पर नियंत्रण है और अगर मैं खुद को सर्वश्रेष्ठ अवसर देता हूं, तो बाकी सब अपने आप ठीक हो जाएगा, न कि बल्लेबाज को यह शक्ति देना कि वह मुझसे बेहतर होगा या वह मुझसे बेहतर है।"

जसप्रीत बुमराह अब क्या कर रहे हैं?
वर्तमान में, बुमराह को टी20 विश्व कप 2024 में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद से कुछ समय के लिए आराम मिला है। वह श्रीलंका के भारत के व्हाइट-बॉल दौरे के लिए नहीं गए थे और यह अभी भी देखा जाना बाकी है कि वह बांग्लादेश के खिलाफ भारत की घरेलू श्रृंखला का भी हिस्सा होंगे या नहीं।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड उम्मीद कर रहा होगा कि इस साल बुमराह को कोई चोट न लगे क्योंकि भारत को इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है। जहां दोनों देशों के बीच 5 टेस्ट की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी। 

ऑस्ट्रेलिया दौरे की तैयारी के लिए, भारत बांग्लादेश के खिलाफ खेलों के बाद तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ में न्यूजीलैंड से भी भिड़ेगा। कीवी के खिलाफ खेलों का उपयोग तैयारी के आधार पर किया जा सकता है ताकि वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सके क्योंकि वह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के खिलाफ महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

5379487