Logo
Jay Shah ICC Chairman Election: बीसीसीआई सचिव जय शाह का आईसीसी अध्यक्ष बनना तय हो गया है। उन्हें दूसरे बड़े क्रिकेट बोर्डों का समर्थन भी मिला है।  

Jay Shah ICC Chairman Election: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के वर्तमान सचिव जय शाह का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का नया अध्यक्ष बनना लगभग तय हो गया है। वह ग्रेग बार्कले की जगह लेने वाले प्रमुख उम्मीदवार हैं। 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को यकीन है कि जय शाह निर्विरोध रूप से आईसीसी के नए अध्यक्ष चुन लिए जाएंगे। शाह को बाकी क्रिकेट बोर्डों का व्यापक रूप से समर्थन हासिल है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अन्य देशों के बोर्ड चाहते हैं कि जय शाह विश्व के सबसे बड़ी क्रिकेट संस्था को लीड करें।    

शाह के नामांकन को सुरक्षित करने के लिए ICC को एक प्रस्तावक और एक अनुमोदक की आवश्यकता होती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया शाह की उम्मीदवारी का समर्थन कर सकते हैं, जिससे शीर्ष पद के लिए उनकी दावेदारी और मजबूत हो जाएगी।

आईसीसी के नियमों के अनुसार, 16 मौजूदा आईसीसी निदेशकों में से प्रत्येक को अध्यक्ष पद के लिए विचार किए जाने के लिए 27 अगस्त तक अपना नामांकन जमा करना होगा। ग्रेग बार्कले अपने दो साल के दो कार्यकाल को पूरा कर चुके हैं। उन्होंने तीसरी बार चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की है। इससे जय शाह के आईसीसी अध्यक्ष बनने का रास्ता पूरी तरह साफ हो गया है। अगर जय शाह सफल होते हैं तो वह 36 साल की सबसे कम उम्र के आईसीसी चेयरमेन बन जाएंगे। इसके साथ ही वह जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।  

वर्तमान में जय शाह बीसीसीआई द्वारा नियुक्त आईसीसी निदेशक के रूप में कार्य करते हैं और आईसीसी की वित्त और वाणिज्यिक मामलों की उप-समिति की अध्यक्षता करते हैं, जो आईसीसी के सबसे प्रभावशाली निकायों में से एक है। लिहाजा जय शाह को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को लीड करने के लिए बेहतर माहौल मिलेगा। 

टेस्ट को बचाने की पहल
क्रिकेट में टी20 का चलन काफी बढ़ा है। इससे क्रिकेट के असल प्रारूप यानी टेस्ट को काफी नुकसान हो रहा है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने टेस्ट क्रिकेट को बचाने पर विचार कर रही है। आईसीसी 150 करोड़ का फंड इक्कठा करेगी। इसे आर्थिक रूप से कमजोर क्रिकेट बोर्ड की मदद की जाएगी। टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए खिलाड़ियों की मैच फीस को बढ़ाया जाएगा। 

इससे पहले, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अगले साल की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के पुनर्निर्धारण की खबरों को खारिज कर दिया था। जियो न्यूज के अनुसार, पाकिस्तान में होने वाली आगामी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से पहले पीसीबी ने 12.8 बिलियन रुपए की लागत से कराची में नेशनल स्टेडियम, रावलपिंडी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और लाहौर में गद्दाफी स्टेडियम के रेनोवेशन का निर्देश दिया है।

5379487