Logo
Kamindu Mendis World record : श्रीलंका के युवा बैटर कामिंदु मेंडिस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ गॉल टेस्ट में इतिहास रच दिया। उन्होंने न सिर्फ 8वें टेस्ट में पांचवां शतक ठोका, बल्कि बीते 75 साल में सबसे तेज हजार रन पूरा करने वाले बैटर बन गए। उन्होंने डॉन ब्रैडमैन की बराबरी की।

Kamindu Mendis Stats: श्रीलंका को कामिंदु मेंडिस के रूप में नई रन मशीन मिल गई है। मेंडिस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ गॉल टेस्ट में इतिहास रच दिया है। मेंडिस बीते 75 साल में टेस्ट में सबसे तेज हजार रन पूरे करने वाले बैटर बन गए। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ गॉल टेस्ट के दूसरे दिन शतक ठोका।

ये उनका 8वें टेस्ट में पांचवां शतक है। श्रीलंकाई कप्तान धनंजय डिसिल्वा के पारी घोषित करने की वजह से मेंडिस दोहरा शतक पूरा नहीं कर पाए। वो 182 रन पर नाबाद लौटे। लेकिन, इतने रिकॉर्ड बना डाले कि गिनते-गिनते थक जाएंगे। 

टेस्ट में सबसे तेज हजार रन पूरे करने के मामले में मेंडिस से सिर्फ दो बैटर आगे हैं। एक एवर्टन वीक्स और दूसरे हर्बर्ट सटक्लिफ..इन दोनों ने 12 पारियों में हजार रन पूरे किए थे।

वहीं, डॉन ब्रैडमैन को इस मुकाम तक पहुंचने में 13 पारियां लगी थीं। मेंडिस भी 13 पारी में ही यहां तक पहुंचे हैं। यानी जो काम फैब फोर में शामिल- विराट कोहली, जो रूट, स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन नहीं कर पाए, वो मेंडिस ने कर दिखाया। 

श्रीलंका की तरफ से टेस्ट में सबसे तेज 1 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड रॉय डायस, माइकल वैंडोर्ट और धनंजय डिसिल्वा के नाम था। इन तीनों ने 23 पारियों में हजार रन पूरे किए थे। 

कामिंदु अपने पहले आठ टेस्ट मैचों में से हर में पचास से अधिक स्कोर बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। डेब्यू से लगातार टेस्ट मैचों में पचास से अधिक स्कोर बनाने का पिछला सबसे लंबा सिलसिला सऊद शकील के नाम था। लगातार आठ या उससे अधिक टेस्ट मैचों में पचास से अधिक स्कोर बनाने का कारनामा कुमार संगकारा भी कर चुके हैं। उन्होंने 2014 में लगातार नौ टेस्ट मैचों में पचास से अधिक स्कोर बनाए हैं।

कामिंदु को टेस्ट क्रिकेट में अपना पांचवां शतक बनाने के लिए 13 पारियों की जरूरत लगी। केवल तीन बल्लेबाजों को कम पारियों की जरूरत पड़ी -  एवर्टन वीक्स (10), हर्बर्ट सटक्लिफ (12) और नील हार्वे (12)। ब्रैडमैन और जॉर्ज हेडली ने भी 13 पारियों में पहले पांच टेस्ट शतक ठोके थे। 

 

5379487