Logo
Mehidy hasan miraz: बांग्लादेश को पाकिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जिताने में ऑलराउंडर मेहदी हसन मिराज का अहम रोल रहा। उन्होंने अपना प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड एक रिक्शावाले को समर्पित किया।

Mehidy hasan miraz: बांग्लादेश ने पहली बार पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में मात दी। रावलपिंडी में खेले गए दूसरे टेस्ट को बांग्लादेश ने 6 विकेट से जीता। इससे पहले, बांग्लादेश ने पहला टेस्ट 10 विकेट से अपने नाम किया था। बांग्लादेश की सीरीज जीत में मेहदी हसन मिराज का बड़ा हाथ रहा। उन्होंने सीरीज में 155 रन बनाने के साथ ही 10 विकेट लिए। उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। मेहदी हसन ने अपना ये अवॉर्ड बांग्लादेश के एक रिक्शावाले को समर्पित किया, जिसकी मौत बांग्लादेश में हाल ही हुए छात्रों के विरोध प्रदर्शन में हो गई थी। 

मैच के बाद मेहदी हसन मिराज ने कहा, आप जानते हैं कि बांग्लादेश में समस्याएं रही हैं - मैं यह पुरस्कार उन छात्र प्रदर्शनकारियों को समर्पित करता हूँ जो शहीद हुए। हिंसा में एक रिक्शा चालक घायल हो गया था और बाद में उसकी मृत्यु हो गई थी। मैं यह पुरस्कार उसके परिवार को देना चाहता हूँ।" 

एडम्स ने इस साल फरवरी में ही कार्यभार संभाला था और जब उनसे पूछा गया कि बांग्लादेश में लोगों के लिए इस जीत का क्या मतलब है, तो उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता कि बांग्लादेश के सभी लोगों के लिए इसका क्या मतलब है, लेकिन मैं जानता हूँ कि बांग्लादेश एक बहुत ही गौरवशाली राष्ट्र है, इसलिए पिछले कुछ महीनों में हुई उथल-पुथल को देखते हुए हम इन परिणामों से बेहद खुश हैं।

बता दें कि बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच ये सीरीज बांग्लादेश में छात्र विरोध प्रदर्शनों के कुछ समय बाद ही हुई, जिसके कारण शेख हसीना सरकार को सत्ता से बाहर होना पड़ा और उसके बाद देश में भारी हिंसा हुई, जिसके कारण कई लोगों की मौत हो गई। बांग्लादेश क्रिकेट टीम अभ्यास करने के लिए निर्धारित समय से पहले ही पाकिस्तान पहुंच गई थी। वो अपने देश में प्रैक्टिस तक नहीं कर पाए थे।  

बांग्लादेश में चल रही राजनीतिक उठा-पठक का असर टीम पर भी रहा। टीम के स्टार ऑलराउंडर और शेख हसीना की अवामी लीग पार्टी के सांसद शाकिब अल हसन का नाम 146 अन्य लोगों के साथ एक राजनीतिक हत्या के मामले में आया। हालांकि, इसके बावजूद उन्होंने टीम को सीरीज जिताने में अहम रोल निभाया। 

5379487