Logo
Pakistan cricket: पाकिस्तान क्रिकेट में उठापठक का दौर जारी है। अब पूर्व बैटर मोहम्मद युसूफ ने सेलेक्शन कमेटी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी।

Mohammad Yousuf resigns: पाकिस्तान क्रिकेट में उठापठक जारी है। टीम के खराब प्रदर्शन के बीच सेलेक्शन कमेटी में भी बदलाव हो रहा है। अब पूर्व दिग्गज बैटर मोहम्मद युसूफ ने सेलेक्शन कमेटी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट लिख अपने इस्तीफे की जानकारी दी। युसूफ ने निजी कारणों का हवाला देकर नेशनल सेलेक्टर का पद छोड़ा है। युसूफ ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट और वनडे में मिलाकर कुल 39 शतक ठोके हैं। 

युसूफ पिछले साल से ही अलग-अलग रोल में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से जुड़े हैं। वो उस सेलेक्शन कमेटी का हिस्सा थे, जिसमें दो पूर्व टेस्ट क्रिकेटर, हेड कोच, कप्तान और एक एक्सपर्ट शामिल है। 

युसूफ ने सेलेक्टर पद छोड़ा
युसूफ ने अपने पोस्ट में लिखा,"इस अविश्वसनीय टीम की सेवा करना एक बहुत बड़ा सम्मान है, और मुझे पाकिस्तान क्रिकेट के विकास और सफलता में योगदान देने पर गर्व है।मुझे खिलाड़ियों की प्रतिभा और भावना पर बहुत भरोसा है, और मैं हमारी टीम को शुभकामनाएं देता हूं क्योंकि वे महानता के लिए प्रयास करना जारी रखते हैं।"

बैटिंग कोच बने रहेंगे युसूफ
इसके तुरंत बाद, पीसीबी ने एक बयान में यूसुफ को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने क्रिकेट बोर्ड के भीतर अन्य प्रमुख जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी मर्जी से पद छोड़ दिया है। यूसुफ पीसीबी के नेशनल हाई परफॉरमेंस सेंटर में बल्लेबाजी कोच बने हुए हैं।

बार-बार सेलेक्शन कमेटी में हो रहा बदलाव
पाकिस्तान की सेलेक्शन कमेटी में ऐसा बदलाव कोई नहीं बात नहीं है। लेकिन, पिछले कुछ महीनों में जरूर बार-बार सेलेक्टर्स बदल रहे हैं। वहाब रियाज को पिछले साल के अंत में चीफ सेलेक्टर नियुक्त किया गया था। रियाज के चीफ सेलेक्टर रहते ही ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पाकिस्तान टीम को हार का सामना करना पड़ा था और इसी दौरान हारिस रऊफ के साथ उनका विवाद हुआ था, जिसके बाद पेसर का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर दिया गया था। हालांकि, ये बाद में बहाल हो गया था। 

मार्च में, पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने सात सदस्यों वाली एक नई चयन समिति की घोषणा की थी, जिसमें कोई मुख्य चयनकर्ता नहीं था। लेकिन जून में टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के पहले दौर से बाहर होने के बाद, वहाब और अब्दुल रज्जाक को पीसीबी ने बर्खास्त कर दिया और उनकी जगह किसी और को नहीं रखा, जिससे समिति के मतदान सदस्यों में कप्तान और कोच, और असद शफीक और यूसुफ रह गए थे। 

यूसुफ के जाने के बाद, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि उन्हें बदला जाएगा या नहीं, इसका मतलब है कि कप्तान और कोच के अलावा शफीक ही इकलौते मतदान सदस्य हैं जो अभी भी चयन समिति का हिस्सा हैं।

सेलेक्शन कमेटी को अब इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाकी बचे मुकाबलों के लिए टीम सेलेक्शन करना होगा। कमेटी ने पहले ही 7 अक्तूबर से मुल्तान में खेले जाने वाले पहले टेस्ट के लिए स्क्वॉड घोषित कर दिया है। 

5379487