Logo
Mohammed Shami: भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा इसी साल नवंबर में शुरू होगा। यहां टीम इंडिया को 5 टेस्ट खेलने हैं। भारत ने यहां 2014-15 के बाद से कोई सीरीज नहीं गंवाई है।

Mohammed Shami: भारत के टॉप तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अपनी चोट से उबरने के बाद क्रिकेट में वापसी करने के लिए तैयार हैं। वह रणजी ट्रॉफी में अपनी घरेलू टीम बंगाल के लिए खेल सकते हैं। इसके बाद, वह न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में भी भारतीय टीम का हिस्सा बन सकते हैं।

रणजी ट्रॉफी खेल सकते हैं शमी
सूत्रों के अनुसार, शमी बंगाल के रणजी ट्रॉफी के पहले दो मैचों में खेल सकते हैं। इन मैचों में बंगाल का सामना उत्तर प्रदेश (11 अक्टूबर) और बिहार (18 अक्टूबर) से होगा। हालांकि, दोनों मैचों के बीच केवल दो दिन का गैप होने के कारण शमी के दोनों मैचों में खेलने की संभावना कम है।

19 अक्तूबर से न्यूजीलैंड सीरीज
न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की टेस्ट सीरीज 19 अक्टूबर से बेंगलुरु में शुरू होगी। यहां से सीरीज के बाकी टेस्ट पुणे (24 अक्टूबर) और मुंबई (1 नवंबर) में खेले जाएंगे। शमी का मानना है कि वह इन मैचों में से किसी एक में खेल सकते हैं। हालांकि, उनका मेन टारगेट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टेस्ट की सीरीज है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था आखिरी मैच 
34 वर्षीय शमी ने पिछले साल नवंबर में अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप फाइनल खेला था। यह भारत के लिए उनका आखिरी इंटरनेशनल क्रिकेट मैच भी था। तब से, उन्होंने चोट के कारण कोई भी मैच नहीं खेले। 

फरवरी में कराई थी सर्जरी 
इस साल फरवरी में उन्होंने इंग्लैंड जाकर अपने टखने की सर्जरी करवाई थी। जिस कारण उन्हें 6 महीने के लिए क्रिकेट से दूर होना पड़ा। हालांकि, शमी ने नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) में प्रैक्टिस शुरू कर दी है। वह इंस्टाग्राम पर बॉलिंग करने की वीडियो भी शेयर कर रहे हैं। 

पहले माना जा रहा था कि वह दलीप ट्रॉफी से वापसी करेंगे, लेकिन अब उनके सीधे रणजी ट्रॉफी खेलने के आसार हैं। सिलेक्टर्स भी उन्हें जल्दी वापसी नहीं कराना चाहते हैं। उनका मानना है कि टीम के तीनों मेन पेसर्स  जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ऑस्ट्रेलिया में होने वाले पांच टेस्ट मैचों के लिए फिट रहें।

शमी ने झटके 229 टेस्ट विकेट
शमी ने अब तक 64 टेस्ट मैचों में 229 विकेट लिए हैं। जिसमें छह 5-विकेट और 12 बार 4-विकेट के हॉल शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने वनडे में 195 और टी-20 में 24 विकेट झटके हैं। 

शमी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा 24 विकेट लिए थे। उन्होंने महज 7 ही मैचों में यह कारनामा किया था। उन्होंने ही सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 विकेट लेकर भारत को फाइनल में पहुंचाया था।

5379487