Logo
Basit Ali on Morne Morkel: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर बासित अली ने कहा है कि पाकिस्तानी गेंदबाज मॉर्ने मोर्कल को अपने आगे बहुत छोटा समझते थे। इसी वजह से पाकिस्तान को टेस्ट में मनमाफिक नतीजे नहीं मिले।

Basit Ali on Morne Morkel: साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मॉर्ने मोर्कल को हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम का बॉलिंग कोच नियुक्त किया गया है। बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट बतौर बोलिंग कोच मोर्कल का पहला इम्तिहान था और जिस तरह से भारतीय तेज गेंदबाजों ने इस टेस्ट में प्रदर्शन किया, उसे देखते हुए ये कहा जा सकता है कि मोर्कल की शुरुआत अच्छी रही। 

भारत के गेंदबाजी कोच बनने से पहले मोर्कल ने पाकिस्तान टीम के साथ भी काम किया था। मोर्कल पिछले साल जून में पाकिस्तान टीम से जुड़े थे। लेकिन, पिछले साल वनडे विश्व कप के ग्रुप स्टेज से पाकिस्तान के बाहर होने के बाद टीम से हट गए थे। उनकी देखरेख में पाकिस्तान के गेंदबाज अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे थे और 6 हफ्ते बाकी रहने के बावजूद उन्होंने पाकिस्तान टीम के साथ कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर लिया। अब इस पर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर बासित अली ने बड़ी बात कही है। 

बासित अली ने कहा कि पाकिस्तान के गेंदबाज मोर्कल को अपने आगे बहुत छोटा समझते थे। इसी वजह से टीम को मनमाफिक नतीजे नहीं मिले। बासित ने कहा, पाकिस्तान के गेंदबाज खुद को क्रिकेट से बड़ा समझते हैं। वो सोचते थे कि मोर्कल उनके आगे कुछ नहीं है। 

उन्होंने आगे कहा कि भारतीय और पाकिस्तानी खिलाड़ियों की मानसिकता में बहुत अंतर है, जिसे बांग्लादेश के खिलाफ उनके हालिया प्रदर्शन में देखा जा सकता है, जिसमें दोनों ही टीमें एक ही प्रतिद्वंद्वी हैं। बासित अली ने आगे कहा, "हमें अंतर पता चल गया है। यह वही बांग्लादेश है जिसने पाकिस्तान के खिलाफ खेला था, जहां ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान पूरी तरह से बैकफुट पर है। यह वही बांग्लादेश है जिसने पाकिस्तान को हरा दिया। अंतर मानसिकता, सोच और वर्ग का है।"

भारत ने चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच एक दिन से ज़्यादा खेल शेष रहते जीत लिया। 280 रनों की आसान जीत स्टार खिलाड़ियों से सजी लाइन-अप में शामिल हर खिलाड़ी के शानदार प्रदर्शन का नतीजा थी। पहली पारी में, जसप्रीत बुमराह (4/50), मोहम्मद सिराज (2/30) और आकाश दीप (2/19) की तेज गेंदबाज़ी तिकड़ी ने बांग्लादेश के बल्लेबाज़ों को चकमा दिया और उन्हें 149 रनों पर ढेर कर दिया। रविचंद्रन अश्विन (6/88) और रवींद्र जडेजा (3/58) ने दूसरी पारी में बांग्लादेश की बल्लेबाज़ी लाइन-अप को समेटने के लिए अपना जाल बिछाया।

5379487