Logo
Rishabh pant: भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में खेलेंगे। इसी के साथ वह पूरे 632 दिन बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करेंगे।

Rishabh pant Comeback in Test: टीम इंडिया 19 सितंबर बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आगाज करेगी। सुबह 9 बजे से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में मुकाबला शुरू होगा। इस टेस्ट में भारत की प्लेइंग 11 एक दिन पहले ही तय हो गई है, जिसमें विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का नाम लगभग तय माना जा रहा है। 

ऋषभ पंत भयानक कार हादसे के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने जा रहे हैं। पंत पूरे 632 दिनों के बाद टेस्ट क्रिकेट में खेलने को तैयार हैं। हालांकि वह टी20 फॉर्मेट में कमबैक कर चुके हैं। पंत ने टी20 विश्वकप में अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं, अपनी कप्तानी में भी पंत ने आईपीएल में दिल्ली को आखिर तक पहुंचाया था। 

ऋषभ पंत की गैर मौजूदगी में टीम इंडिया में ध्रुव जुरेल आए। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन पंत के जुझारूपन और लड़ने की क्षमता को देखते हुए उन्हें मुख्य कोच गौतम गंभीर ने बैक किया और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में उनका चयन कराया। 

इसे भी पढ़ें: जब न्यूजीलैंड ने दिया था पाकिस्तान को झटका, मैच से चंद मिनट पहले रद्द किया दौरा; अगले महीने इंग्लैंड करेगी टूर

मैच से पहले मुख्य कोच गौतम गंभीर ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि एक बल्लेबाज के तौर पर वह कितना विस्फोटक हो सकता है और टेस्ट क्रिकेट में क्या कर सकता है। जाहिर है कि इससे उसे वहां जाने और खुद को अभिव्यक्त करने की आजादी मिलती है। उसने दुनिया भर में हर जगह रन बनाए हैं। उन्होंने कहा, "उनके जैसा खिलाड़ी होना हमेशा अच्छा होता है। वह किसी भी वक्त खेल को टीम के पक्ष में मोड़ सकता है। उसकी मौजदूगी से ही काफी प्रभाव पड़ता है। 

ऋषभ पंत ने हाल ही में इंडिया बी के लिए दलीप ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करके टेस्ट क्रिकेट के लिए अपनी तैयारी साबित की। पंत ने मैच में 47 गेंदों पर 61 रनों की तेज पारी खेली। बतौर विकेटकीपर ने बेहतरीन 7 कैच भी लपके। पंत की विकेटकीपिंग स्किल से मुख्य कोच इंप्रेस हैं।  

आईपीएल सीजन 2024 में दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रहे रिकी पोटिंग ने ऋषभ पंत के उत्साह और प्रतिस्पर्धी भावना की तारीफ की। वह अपने क्रिकेट से प्यार करता है। वह एक विजेता है। वह सिर्फ कुछ रन बनाने और मनोरंजन के लिए वहां नहीं खेलता है। टेस्ट क्षेत्र में पंत की वापसी काफी प्रत्याशित है और बांग्लादेश के खिलाफ भारत के मुकाबले में उनके प्रदर्शन पर कड़ी नजर रहेगी।

5379487