Logo
Ramakant Achrekar statue: क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने एक फैसले को लेकर महाराष्ट्र सरकार को धन्यवाद दिया है।

Ramakant Achrekar statue: क्रिकेट के भगवान और भारत के महान बल्लेबाज सचिन ने महाराष्ट्र सरकार को धन्यवाद दिया है। महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने मुंबई के शिवाजी पार्क में सचिन के बचपन के कोच रमाकांत आचरेकर का स्टैच्यू बनाने के फैसला किया है।  

महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को एक सरकारी संकल्प (जीआर) जारी किया, जिसमें प्रसिद्ध क्रिकेट कोच रमाकांत आचरेकर की याद में स्मारक की स्थापना की अनुमति दी गई। आचरेकर सर ने सचिन तेंदुलकर समेत कई अन्य भारतीय खिलाड़ियों को शुरुआती समय में मुंबई के प्रसिद्ध शिवाजी पार्क के गेट नंबर 5 के पास खुली जगह पर कोचिंग दी थी।  

शिवाजी पार्क के सहायक महासचिव सुनील रामचंद्रन ने अपने गुरू रमांकात आचरेकर का स्मारक बनाने का विचार किया था। सुनील रामचंद्रन कामत मेमोरियल क्रिकेट क्लब के कप्तान रह चुके हैं।   

सुनील रामचंद्रण ने कहा कि आचरेकर सर का मेरे जीवन और कई अन्य लोगों के जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ा है। मैं उनके सभी छात्रों की ओर से बोल रहा हूं। उनका जीवन शिवाजी पार्क में क्रिकेट के इर्द-गिर्द घूमता था। रमाकांत आचरेकर को प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कार मिल चुका है। उनका निधन 2 जनवरी 2019 को 87 साल की उम्र में हुआ था। उन्होंने 14 खिलाड़ियों को कोचिंग दी थी और सभी भारत के लिए खेलें। 

इन खिलाड़ियों को कोचिंग दे चुके आचरेकर सर 
रामनाथ पारकर, एकनाथ सोलकर, बलविंदर सिंह संधू, लालचंद राजपूत, चंद्रकांत पंडित, प्रवीण आमरे, तेंदुलकर, विनोद कांबली, समीर दिघे, संजय बांगर, पारस म्हाम्ब्रे, रमेश पोवार, अजीत अगरकर और साईराज बहुतुले।

स्मारक में ये होगा 
रमाकांत आचरेकर के स्मारक पर एक बॉल, हेलमेट, दस्ताने, पैड और उनका नाम अंकित होगा। बल्ले पर उन सभी 14 भारतीय क्रिकेटरों के हस्ताक्षर होंगे, जिन्हें उन्होंने प्रशिक्षित किया था। 

5379487