Logo
Shocking cricket record:  क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें हर मैच के साथ कुछ नया और अनोखा देखने को मिल जाते हैं. एक ऐसा ही रिकॉर्ड है 1 गेंद पर 286 रनों का, जिसके बारे में जानकर फैंस हैरान रह जाते हैं.

Shocking cricket record:  क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें हर मैच के साथ कुछ नया और अनोखा देखने को मिल जाते हैं, जहां एक ओर बल्ले और गेंद के बीच की रोमांचक टक्कर होती है, वहीं दूसरी ओर कई ऐसे अजीबो-गरीब रिकॉर्ड भी बन जाते हैं जो कभी किसी न किसी वजह से याद रह जाते हैं, चाहे वह सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हो या सबसे कम गेंदों पर विकेट लेने का, क्रिकेट की दुनिया में ऐसे कई अनोखे और हास्यास्पद रिकॉर्ड हैं, जो इस खेल को और भी दिलचस्प बनाते हैं.

130 साल पहले की विचित्र घटना

1894 में क्रिकेट के मैदान पर एक अद्भुत घटना घटी. इस घटना में बल्लेबाजों ने बिना चौके और छक्के के एक वनडे मैच में महज 1 गेंद पर 286 रन बना डाले. यह सब कुछ हुआ 15 जनवरी 1894 को, जब पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया और 'स्क्रैच-XI' के बीच मैच चल रहा था.

ये सब कैसे संभव हुआ?

इस रिकॉर्ड की जानकारी ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार, उस समय के अखबार 'पाल-माल गजट' में प्रकाशित हुई थी. इस मैच में बल्लेबाज ने ऐसी शॉट मारी कि गेंद एक पेड़ में फंस गई। जैसे ही गेंद पेड़ पर अटक गई, बल्लेबाजों ने दौड़कर रन बनाना शुरू कर दिया.

1 ball 286 runs cricket match

6 किलोमीटर दौड़े बल्लेबाज

गेंद फंसी रहने के कारण फील्डिंग टीम ने अंपायर्स से गेंद खो जाने की घोषणा करने की अपील की, लेकिन अंपायर्स ने इसे खारिज कर दिया। फील्डिंग टीम ने पेड़ काटने का भी सोचा, लेकिन कुल्हाड़ी नहीं मिली। अंत में, कई घंटों बाद राइफल से निशाना लगाकर गेंद को नीचे उतारा गया, तब तक बल्लेबाजों ने दौड़कर 286 रन बटोर लिए थे. वे कुल 6 किलोमीटर तक दौड़े.

5379487