Logo
BAN vs NZ: 2014 में ICC ने क्रिकेटर के बॉलिंग एक्शन को संदिग्ध पाया, जिस कारण उन्हें बॉलिंग करने से बैन कर दिया गया।

Cricket Record: टेस्ट क्रिकेट में किसी गेंदबाज के लिए शतक लगाना बहुत बड़ी बात होती है। टेस्ट में किसी गेंदबाज के लिए हैट्रिक लेना भी बहुत बड़ा रिकॉर्ड होता है। लेकिन अगर हमें एक ऐसा खिलाड़ी भी इंटरनेशनल क्रिकेट में रहा, जिसने एक ही टेस्ट में शतक लगाने के साथ हैट्रिक भी ली हो। 

विश्वास करना मुश्किल
क्रिकेट के इस रिकॉर्ड पर विश्वास कर पाना मुश्किल है, लेकिन इंटरनेशनल में यह हो चुका है। बांग्लादेश के स्पिनर सोहाग गाजी यह कारनामा कर चुके हैं, इतना ही नहीं वह ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते ही प्लेयर हैं। 

किसके खिलाफ रिकॉर्ड बनाया?
गाजी ने 2013 में चट्टोग्राम में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट खेलते हुए 101 रन की नॉटआउट पारी खेली। सेंचुरी लगाने के बाद दूसरी पारी में उन्होंने हैट्रिक भी ली। उन्होंने कोरी एंडरसन, बीजे वाटलिंग और डग ब्रेसवेल को पवेलियन भेजा। बैटिंग में गाजी ने 10 चौके और 3 सिक्स लगाए थे। 

ICC ने लगाया करियर पर ब्रेक 
गाजी ने अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, लेकिन उनका करियर ज्यादा लंबा नहीं टिक सका। 2014 में ICC ने उनके बॉलिंग एक्शन को संदिग्ध पाया, जिस कारण उन्हें बॉलिंग करने से बैन कर दिया गया। गाजी बांग्लादेश टीम में अपनी बॉलिंग की वजह से ही टिके हुए थे, बॉलिंग नहीं कर पाने के कारण उनका करियर खत्म हो गया। 

गाजी ने बांग्लादेश के लिए 10 टेस्ट, 20 वनडे और 10 टी-20 खेले। उन्होंने जुलाई 2015 में बांग्लादेश के लिए टी-20 के रूप में आखिरी इंटरनेशनल खेला। गाजी ने 2012 में बांग्लादेश के लिए तीनों फॉर्मेट में डेब्यू किया था। 

5379487