Logo
Sourav Ganguly: पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की जमकर तारीफ की है। उन्हें टेस्ट में सर्वकालिक महान प्लेयर की दिशा में अग्रसर बताया है।

Sourav Ganguly: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की जमकर तारीफ की है। उन्होंने पंत को टेस्ट में सर्वकालिक महान खिलाड़ी बनने की रेस में बताया है। दिसंबर 2022 में कार हादसे के बाद क्रिकेट में वापसी करने वाले ऋषभ पंत 19 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में भी वापसी करने को तैयार हैं। पंत ने साल की शुरुआत में ही वनडे और टी20 में शानदार प्रदर्शन किया था। गांगुली का मानना है कि पंत में असली टेस्ट क्रिकेटर बनने की क्षमता है।  

...सर्वकालिक महान खिलाड़ी बनेगा पंत 
गांगुली ने एक प्रमोशनल कार्यक्रम के दौरान कहा कि मैं ऋषभ पंत को भारत के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में से एक मानता हूं। मुझे आश्चर्य नहीं है कि वह टीम में वापस आ गया है और वह टेस्ट में भारत के लिए खेलना जारी रखेगा। अगर वह इसी तरह प्रदर्शन करता रहा तो वह टेस्ट में सर्वकालिक महान होगा। मेरे लिए उसे बेहतर करने की जरूरत है, उसके पास जो प्रतिभा है, उससे मुझे यकीन है कि छोटे प्रारूपों में समय के साथ सर्वश्रेष्ठ में से एक बन जाएगा। टेस्ट मैचों में पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी ने उन्हें विशेषकर विदेशों में मैच जिताने वाले प्रदर्शन के लिए ख्याति दिलाई है।

ऋषभ पंत की टेस्ट टीम में वापसी हुई तो मोहम्मद शमी कम से कम पहले मैच में तो नहीं दिखेंगे। वहीं, यश दयाल और आकाशदीप को टीम का हिस्सा बनाया गया है। शमी के नहीं होने से तेज गेंदबाजी की कमान जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के हाथों में रहेगी। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान क्रिकेट में टैलेंट की कमी... हालात बदत्तर, भारतीय दिग्गज ने PCB की खोली पोल

गांगुली ने टीम पर भरोसा जताते हुए कहा- मुझे पता है कि मोहम्मद शमी चोट के कारण टीम में नहीं हैं, लेकिन वह जल्द ही वापस आ जाएंगे, क्योंकि भारत ऑस्ट्रेलिया जा रहा है। भारत का गेंदबाजी आक्रमण अभी बहुत अच्छा है। भारत में आपको बहुत अधिक स्पिन देखने को मिलेगी। चेन्नई में काफी उछाल देखने को मिलेगा। अश्विन, जड़ेजा, अक्षर और कुलदीप इस समय दुनिया के चार सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं। उन्हें खेलना किसी भी बैटिंग लाइनअप के सामने आसान नहीं होगा।

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड महत्वपूर्ण दौरा 
भविष्य को देखते हुए गांगुली ने भारत के ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के आगामी दौरों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा- मेरे लिए असली परीक्षा ऑस्ट्रेलिया दौरा होगा। टीम जुलाई में इंग्लैंड का दौरा करेगी। ईमानदारी से कहूं तो ये दो सबसे महत्वपूर्ण दौरे होंगे। मुझे लगता है कि तेज गेंदबाजी विभाग बुमराह और सिराज के साथ एक बार शमी वापस आ जाएंगे तो गेंदबाजी मजबूत हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Ifthikhar Ahmed: 'मैं ऑलराउंडर नहीं...टेलेंडर...' इफ्तिखार अहमद को क्यों आ गया गुस्सा, वीडियो वायरल

आकाशदीप लंबी रेस का घोड़ा 
गांगुली ने बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को शामिल किए जाने की भी सराहना की और उन्हें भविष्य के लिए एक आशाजनक प्रतिभा करार दिया। आकाश दीप एक उत्कृष्ट युवा तेज गेंदबाज है। वह दौड़ता है, तेजी से गेंदबाजी करता है, और लंबे समय तक गेंदबाजी करेगा। मैंने उसे बंगाल के लिए खेलते हुए और विकेट लेते हुए देखा है। वह सिराज और शमी की तरह तेज है। 140 प्लस की गेंदबाजी करने में सक्षम है। गांगुली ने कहा- वह उन खिलाड़ियों में से हैं जिन पर नजर रखनी होगी।

5379487