Logo
World Test Championship Points Table: साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट में हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है। जानिए भारत की स्थिति कैसी है

World Test Championship Points Table: साउथ अफ्रीका ने गयाना में खेले गए दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को 40 रन से हराया। इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने 2 टेस्ट की सीरीज 1-0 से जीत ली। पहला मुकाबला ड्रॉ रहा था। साउथ अफ्रीका की जीत में केशव महाराज का बड़ा हाथ रहा। उन्होंने सीरीज में 13 विकेट लिए। वेस्टइंडीज पर जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने न सिर्फ सीरीज जीती, बल्कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदें जिंदा रखी हैं। 

साउथ अफ्रीका ने इस सीरीज को जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में  लंबी छलांग मारी है। साउथ अफ्रीका की टीम अब 6 टेस्ट में 28 अंक के साथ पांचवें स्थान पर आ गई। दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है। साउथ अफ्रीका के 38.89 पर्सेंटेज पॉइंट हैं। पाकिस्तान अब 36.66 पर्सेंटेज पॉइंट्स के साथ छठे पायदान पर है। 

साउथ अफ्रीका ने अबतक खेले 6 टेस्ट में से 2 में जीत हासिल की है जबकि 3 में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है जबकि एक मैच ड्रॉ रहा। इस जीत के बाद साउथ अफ्रीका भी फाइनल की रेस में है। लेकिन चुनौती ये है कि उसे बचे हुए सभी 6 टेस्ट जीतने होंगे। अगर एक टेस्ट ड्रॉ भी होता है तो अफ्रीका का खेल बिगड़ सकता है। 

हालांकि, शान मसूद की अगुआई वाली पाकिस्तान टीम के पास अगले सप्ताह रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका से आगे निकलने का मौका होगा। पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट बुधवार (21 अगस्त) से शुरू होने वाला है। 

भारत अब भी शीर्ष पर है
रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम, जो अगले महीने बांग्लादेश के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी, अंक तालिका में पहले स्थान पर है। दो बार हारने वाली फाइनलिस्ट के पास 68.51 पर्सेंटेज पॉइंट हैं। अगर भारत अपने घर में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड को हराने में सफल रहता है तो फिर इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज हार से बचती है, तो वे लगातार तीसरे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेंगे।

WTC अंक तालिका में भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया है, जिसके पास 62.50 पर्सेंटेज पॉइंट हैं। 2021 की चैंपियन न्यूजीलैंड 50 पर्सेंटेज पॉइंट के साथ तीसरे स्थान पर है। 

5379487