Logo
Sri lanka vs New Zealand 6 Day test: न्यूजीलैंड की टीम अगले महीने 2 टेस्ट की सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा करेगी। दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट 6 दिन का होगा। जानें क्यों।

Sri lanka vs New Zealand 6 Day test: श्रीलंका सितंबर महीने में 2 टेस्ट की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा। ये दोनों टेस्ट गॉल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे। इस टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 18 सितंबर से गॉल खेला जाएगा और ये टेस्ट पांच के बजाए 6 दिन तक चलेगा। वहीं, दोनों देशों के बीच दूसरा टेस्ट 26 सितंबर से गॉल में ही खेला जाएगा। 

क्रिकेट श्रीलंका ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए ये जानकारी दी कि न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट 5 के बजाए 6 दिन का होगा। बीच में एक दिन का गैप इसलिए रखा गया है क्योंकि इस दिन देश में राष्ट्रपति चुनाव होंगे और इसके लिए मतदान होगा। 

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया,"श्रीलंका के समाजवादी गणराज्य के राष्ट्रपति चुनाव के कारण 21 सितंबर को पहला टेस्ट मैच आराम का दिन होगा।"

यह पहला मामला नहीं है जब टेस्ट मैच में आराम का दिन शामिल किया गया है। पिछली सदी में टेस्ट क्रिकेट में यह आम बात थी, इंग्लैंड में कई मैच छह दिनों तक खेले जाते थे और अक्सर रविवार को कोई खेल नहीं होता था।20 से ज़्यादा सालों में यह पहली बार होगा जब श्रीलंका को छह दिनों तक चलने वाले टेस्ट की मेज़बानी करनी होगी, इससे पहले 2001 में कोलंबो में जिम्बाब्वे के खिलाफ़ खेले गए मैच में भी श्रीलंका में पोया डे (पूर्णिमा) के कारण रेस्ट डे शामिल था।

रेस्ट डे वाला सबसे हालिया टेस्ट मैच 2008 में ढाका में खेला गया था, जब बांग्लादेश ने श्रीलंका के खिलाफ अपनी श्रृंखला के शुरुआती मैच में संसदीय चुनाव के कारण 29 दिसंबर को रेस्ट डे को शामिल किया था। 

श्रीलंका-न्यूजीलैंड के बीच खेली जाने वाली सीरीज आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 चक्र का हिस्सा हैं। श्रीलंका और न्यूजीलैंड वर्तमान में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की स्टैंडिंग में क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

5379487