Logo
Rohit Sharma: रोहित शर्मा टी20 विश्व कप 2024 में खिताब जीतने के बाद  टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले चुके हैं। अब उनका फोकस वनडे औैर टेस्ट पर है। वो अगले साल 2025 में चैम्पियंस ट्रॉफी, जबकि जून 2025 में लॉर्ड्स में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल जीतना चाहते हैं, इसके बाद रोहित अपना सबसे बड़ा सपना भी पूरा करना चाहेंगे।

Rohit Sharma: टी20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया 17 साल बाद चैंपियन बनी। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने दूसरा वर्ल्ड कप खिताब जीता। देश को 17 साल बाद दूसरा खिताब दिलाने वाले रोहित शर्मा को लोगों ने बहुत प्यार दिया है। उन्होंने फाइनल में मिली जीत के बाद उन्होंने कहा था यह एक सपने के सच होने जैसा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोहित शर्मा का सबसे बड़ा ड्रीम अभी भी अधूरा है, जिसे वह पूरा करना चाहते हैं, शायद इसलिए उन्होंने टी20 फॉर्मेट को अलविदा कहा है।

क्या है रोहित का सबसे बड़ा सपना?

बीसीसीआई के अनुसार, रोहित शर्मा अब भारत के लिए टी20 क्रिकेट कभी खेलते नजर नहीं आएंगे, लेकिन वनडे और टेस्ट में इस दिग्गज का जलवा कायम रहने वाला है। रोहित शर्मा का सबसे बड़ा सपना 50 ओवरों का वर्ल्ड कप जीतना है, क्योंकि जब भारत ने 2011 में विश्व कप जीता था तो रोहित उस टीम का हिस्सा नहीं थे, जिसका मलाल उन्हें आज तक है। 

2011 के वर्ल्ड को लेकर क्या बोले थे रोहित?

2011 में टीम इंडिया में जगह नहीं मिलने के बाद रोहित शर्मा ने कहा था, 'ईमानदारी से कहूं तो मैंने सेमीफाइनल और फाइनल को छोड़कर वर्ल्ड कप के बाकी मैच नहीं देखे। मैं काफी निराश था और मैं देखना नहीं चाहता था। हर बार जब मैंने टीवी चालू किया तो मुझे लगा कि मैं वहां पर हो सकता था।'

2023 में चूक गए थे रोहित

2011 के बाद 37 साल के रोहित शर्मा ने 2015 और 2019 के वनडे विश्व कप में खेला, टीम सेमीफाइनल तक पहुंची, लेकिन खिताबी नहीं जीत पाई। साल 2023 में उन्होंने कप्तानी की और लगातार 10 मैच जीतकर भारत को फाइनल में पहुंचाया, जहां उसे ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया। इस तरह से उनका वनडे विश्व कप जीतने का सपना टूट गया. अब रोहित इसे हर हाल में पूरा करना चाहते हैं।

रोहित के लिए वनडे विश्व कप है सबसे बड़ा वर्ल्ड कप

रोहित कई बार कह भी चुके हैं कि वो 50 ओवर्स वाला वर्ल्ड कप जीतना चाहते हैं। रोहित ने हाल में ब्रेकफास्ट विद चैंपियंस के एक एपिसोड में भी कहा था कि '50 ओवर्स का वर्ल्ड कप मेरे लिए असली विश्व कप है। हम 50 ओवर का वर्ल्ड कप देखते हुए बड़े हुए हैं। मैं उस वर्ल्ड कप को जीतना चाहता हूं।' रोहित ने अपने इस बयान से संकेत दे दिया है कि वो 2027 का विश्व कप खेलना चाहते हैं।

तीन साल बाद ODI वर्ल्ड कप, क्या खेल पाएंगे रोहित?

वनडे विश्व कप 2027 पूरे तीन साल बाद है, जो साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया की संयुक्त मेजबानी में अक्टूबर-नवंबर के महीने होगा। रोहित फिलहाल 37 के हो चुके हैं, उस वक्त अगर रोहित खेलेंगे तो उनकी उम्र 40 पार हो चुकी होगी। ऐसे में देखना होगा कि जब तक रोहित वनडे क्रिकेट खेलेंगे या उन्हें कोई और रिप्लेस कर सकता है। इसके लिए रोहित की फिटनेस भी मायने रखेगी, जिसके दम पर वो खुद को तरोताजा रख सकते हैं।

5379487