Logo
Mohammed Shami: बीसीसीआई ने 16 अक्टूबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही 3 टेस्ट की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। मोहम्मद शमी को स्क्वॉड में शामिल नहीं किया गया है। इससे यही सवाल उठ रहा कि क्या वो अबतक फिट नहीं हुए या टीम मैनेजमेंट उन्हें सीधे ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लेकर जाना चाहता।

Mohammed Shami out of New zealand test series: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक दिन पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। इस सीरीज से मोहम्मद शमी की वापसी की उम्मीद थी। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ उन्हें भारतीय स्क्वॉड में जगह नहीं मिली। इससे यही सवाल खड़ा हो रहा कि क्या शमी अभी तक फिट नहीं हुए हैं। बीच में ऐसी खबरें आईं थी कि एनसीए में रिकवरी के दौरान शमी के घुटने में सूजन आ गई थी और इससे उनकी वापसी की राह मुश्किल हो गई है। हालांकि, शमी ने खुद ऐसी खबरों को खारिज कर दिया था। 

शमी, जो पिछले साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे वर्ल़्ड कप फाइनल के बाद से ही मैदान से बाहर हैं, सेलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं हैं। उनके एंकल में चोट लग गई थी और इसके बाद सर्जरी हुई थी और वो वनडे विश्व कप के बाद से ही क्रिकेट मैदान से दूर हैं। अब वह ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए वापसी का लक्ष्य बना रहे। भारत में स्पिन के अनुकूल विकेटों ने शमी को ठीक होने और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण सीरीज के लिए तैयार होने के लिए अधिक वक्त दिया है। 

शमी के अनुभव को देखते हुए बीसीसीआई उनकी वापसी को लेकर जल्दबाजी नहीं करना चाहती है। अगले साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है और इससे पहले भारत को ऑस्ट्रेलिया में 5 टेस्ट की सीरीज खेलनी है और भारत के WTC Final में पहुंचने के लिहाज से ये सीरीज अहम है। ऐसे में भारत फुल स्ट्रेंथ पेस अटैक के साथ उतरना चाहता है और पिछले 1 साल में शमी का प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने वनडे विश्व कप में भी कमाल की गेंदबाजी की थी और 7 मैच में 24 विकेट झटके थे। वो टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। 

जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी की मौजूदगी में भारत का पेस अटैक मजबूत हो जाएगा और ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने का दम रखता है। शायद यही कारण है कि बीसीसीआई शमी को रिकवरी का पूरा वक्त दे रहा। 

CH Govt jindal steel jindal logo hbm ad
5379487