Logo
NZ vs SA: एमेलिया केर के आलराउंडर प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड ने महिला टी20 विश्व के फाइनल में साउथ अफ्रीका को 32 रन से हराया।

Women's T20 WC Final Highlights: महिला टी20 विश्व कप को एक नया विजेता मिल गया है। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को 32 रन से हराया। न्यूजीलैंड की जीत में एमेलिया केर ने आलराउंडर प्रदर्शन करते हुए 43 रन के साथ 3 विकेट भी झटके। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 159 रनों का लक्ष्य दिया। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत शानदार रही, लेकिन पॉवरप्ले के बाद लगातार विकेट करते रहे।  नतीजन, 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान में 126 रन ही बना सकी। 

गौरतलब है कि यह न्यूजीलैंड का तीसरा फाइनल था। आखिरकार तीसरी बार में प्रतिष्ठित ट्रॉफी को अपने नाम कर लिया। इस अहम मुकाबले में ब्रुक हॉलिडे (38), अमेलिया केर (43) और सूजी बेट्स (32) ने महत्वपूर्ण पारियां खेलकर टीम को 158 रन के स्कोर तक पहुंचाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम 9 विकेट खोकर 126 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड की तरफ से एमेलिया केर और रोजमेरी मेयर ने 3-3 विकेट।  लेया ताहुहु  को छोड़कर सभी गेंदबाजों को सफलता मिली। 

जहां तक यह दक्षिण अफ्रीका की बात है, तो यह उनका टी20 विश्व कप में लगातार दूसरा फाइनल था और एक बार फिर उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी में एकमात्र लॉरा वोल्वार्ड्ट को छोड़कर कोई टिक नहीं पाई। 

न्यूजीलैंड की 24 वर्षीय अमेलिया केर 12 विकेट के साथ टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी रहीं। उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच का पुरस्कार जीता। विश्व कप जीत के बाद मेयर बहुत खुश थीं और उन्होंने ऐतिहासिक जीत का श्रेय सीनियर खिलाड़ियों को दिया। उन्होंने कहा कि  सच में यह अविश्वसनीय है। विश्व कप में आने से पहले, सभी बाधाएँ इसके खिलाफ़ थीं और विश्व कप जीतना अविश्वसनीय है। 

What a win! 🎉

The White Ferns are the Women's #T20WorldCup 2024 champions 🤩#WhateverItTakes | #SAvNZ 📝: https://t.co/3pXqANq4KL pic.twitter.com/sAcRKAESWB

साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में मजबूत ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहुंची थी।  वहीं न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को रोमांचक मुकाबले में 8 रन से हराया था। फाइनल मुकाबले से पहले विमेंस वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच 5 बार आमना-सामना हुआ है। इसमें कीवी टीम 3 बार विजयी रही थी, जबकि साउथ अफ्रीका को 2 बार जीत मिली थी। फाइनल में न्यूजीलैंड की जीत के साथ टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीम के वबीच अब जीत-हार फासला 4-2 हो गया है। 

साउथ अफ्रीका की प्‍लेइंग 11
लौरा वोल्वार्ड्ट (कप्तान), ताजमिन ब्रिट्स, एनेके बॉश, क्लो ट्रायॉन, मैरिजेन कप्प, सुने लुस, नादिन डी क्लर्क, एनेरी डर्कसेन, सिनालो जाफ़्टा (विकेटकीपर), नॉनकुलुलेको म्लाबा, अयाबोंगा खाका।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग 11 
सुजी बेट्स, जॉर्जिया प्लिमर, अमेलिया केर, सोफी डिवाइन (कप्‍तान), ब्रुक हॉलिडे, मैडी ग्रीन, इसाबेला गेज (विकेटकीपर), रोजमेरी मैयर, ली ताहुहू, ईडन कार्सन, फ्रैन जोनास।

5379487