Logo
Vinod Kambli: पिछले दिनों टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली का वीडियो सामने आया, जिसमें वह लड़खड़ाते नजर आए. कांबली एक वक्त टीम इँडिया के हीरो रहे हैं, लेकिन शराब की लत ने उनका करियर खत्म करा दिया. उनके अलावा 4 और ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका करियर खराब आदतों के चलते ज्यादा लंबा नहीं चला.

मुंबई. कल्पना कीजिए, एक ऐसा युवा जिसके बल्ले से गेंदें मानो जादू की तरह उड़ जाएं। विनोद कांबली ऐसे ही एक खिलाड़ी थे। भारत में क्रिकेट का जुनून चरम पर था, और कांबली उस जुनून की नई मिसाल थे।

हर कोई उनका दीवाना था, हर कोई उन्हें सचिन तेंदुलकर से भी आगे देखना चाहता था। लेकिन किस्मत ने कुछ और ही सोचा था। कांबली की तरह ही दुनिया के 4 और क्रिकेटर्स भी अपनी लत के कारण बर्बाद हो गए। 

शराब पार्टियों से बर्बाद हुए कांबली
रातों-रात मिली शोहरत ने कांबली को घमंडी बना दिया। पार्टियों और शराब ने उनकी जिंदगी पर छा जाना शुरू किया। धीरे-धीरे उनकी बल्लेबाजी में निखार कम होता गया। एक समय ऐसा आया कि उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा।

न्यूजीलैंड के रायडर भी हुए बर्बाद
कांबली की कहानी सिर्फ उनकी नहीं है। न्यूजीलैंड के जेसी रायडर भी शराब की लत के शिकार हुए। रायडर एक बार तो कोमा में भी चले गए थे। वह न्यूजीलैंड के दिग्गज ओपनर रहे और टी-20 में उनके लंबे-लंबे सिक्स मारने की काबिलियत से ऑस्ट्रेलिया और भारत भी डर कर रहते थे। 

सायमंड्स को ऑस्ट्रेलिया ने बाहर निकाला था      
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज एंड्रूय सायमंड्स का स्वभाव इतना बिगड़ गया था कि टीम ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया। वह अपने प्लेयर्स के साथ भी ठीक से बात नहीं करते थे, जिस कारण वर्ल्ड कप खेलने के बावजूद वह ऑस्ट्रेलिया के लिए ज्यादा मैच नहीं खेल सके। उनके नाम IPL शतक भी है। 

फॉकनर 2015 के बाद दिखे ही नहीं
ऑस्ट्रेलिया के ही एक और खिलाड़ी, जेम्स फॉकनर भी शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए थे। फॉकनर बेहतरीन ऑलराउंडर रहे, उन्होंने भारत के खिलाफ निचले क्रम पर उतरते हुए सेंचुरी भी लगाई थी। लेकिन शराब ने उनका करियर बर्बाद कर दिया। 

पृथ्वी शॉ भी इसी राह पर
भारतीय क्रिकेट टीम के युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ भी अनुशासनहीनता के कारण सुर्खियों में रहे हैं। वह डोपिंग के कारण भी एक साल तक बैन रहे। भारत के लिए 2018 में डेब्यू करने के बाद 2021 में ही उन्होंने आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला। इसके बाद वह टीम में वापसी नहीं कर सके। 

ये सभी खिलाड़ी बेहद प्रतिभाशाली थे, लेकिन अपनी बुरी आदतों के कारण उन्होंने अपना करियर बर्बाद कर लिया। उनकी कहानियां हमें यह सबक देती हैं कि प्रतिभा से ज्यादा मायने रखता है अनुशासन।

5379487