Logo
IND vs ENG 5th Test: इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने 3-1 की अजेय बढ़त बना रखी है। सीरीज का 5वां और आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। इस मैदान पर भारतीय टीम का टेस्ट रिकॉर्ड शानदार है।

IND vs ENG 5th Test: इंग्लैंड के खिलाफ 5  मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने 3-1 की अजेय बढ़त बना रखी है। सीरीज का 5वां और आखिरी मुकाबला 7  मार्च से धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी टीम इंडिया की कोशिश इस मुकाबले को जीतकर अपनी बढ़त में इजाफा करने पर होगी। दूसरी ओर बैजबॉल काल में पहली सीरीज हारने वाली इंग्लिश टीम आखिरी मुकाबले को जीतकर आत्मसम्मान के साथ विदाई लेना चाहेगी। धर्मशाला के मैदान पर टेस्ट में भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 100 है। टीम इंडिया ने इस मैदान पर 1 टेस्ट खेला है और उसमें जीत हासिल की है। 

भारतीय टीम ने धर्मशाला में खेला 1 टेस्ट

भारतीय टीम ने धर्मशाला के मैदान पर मार्च 2017 में इकलौता टेस्ट मैच खेला था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए इस टेस्ट को टीम इंडिया ने 8 विकेट से अपने नाम किया था। मुकाबले के बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 300 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 332 रन पर सिमट गई थी। केएल राहुल (60), चेतेश्वर पुजारा (57) और रवींद्र जडेजा (63) ने अर्धशतक लगाया था। कंगारू टीम दूसरी पारी में 137 रन ही बना सकी थी। ऐसे में भारतीय टीम ने 2 विकेट खोकर ही 106 रन बना दिए थे और मुकाबले को अपने नाम किया था। मुकाबले में रवींद्र जडेजा ने अर्धशतक लगाया था और 4 विकेट भी चटकाए थे। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

जसप्रीत बुमराह की हो सकती वापसी

सीरीज में भारतीय टीम अभी 3-1 से आगे चल रही है। पहला टेस्ट हैदराबाद में खेला गया था, जिसे मेहमान इंग्लिश टीम ने 28 रन से अपने नाम किया था। इसके बाद टीम इंडिया ने जीत की हैट्रिक लगाई। विशाखापत्तन में खेले गए दूसरे मुकाबले को रोहित शर्मा एंड कंपनी ने 106 रन से, राजकोट में खेले गए तीसरे मुकाबले को भारत ने 434 रन से और रांची टेस्ट को टीम इंडिया ने 5 विकेट से अपने नाम किया था। आखिरी टेस्ट में जसप्रीत बुमराह की वापसी हो सकती है। उन्हें चौथे टेस्ट के लिए आराम दिया गया था। इसके अलाव केएल राहुल भी अगर फिट होते हैं तो वह धर्मशाला टेस्ट का हिस्सा हो सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 5th Test: केएल राहुल बीच सीरीज में क्यों इंग्लैंड पहुंचे? 5वें टेस्ट में खेलने पर सस्पेंस, बुमराह पर आया अपडेट

5379487