Logo
AFG vs NZ T20 WC 2024: अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड बैटिंग लाइन अप की कमर तोड़ दी। फजल हक फारुकी और राशिद खान ने 4-4 विकेट लिए।

AFG vs NZ T20 WC 2024: अफगानिस्तान ने टी20 विश्वकप में न्यूजीलैंड को 84 रन के बड़े अंतर से हरा दिया। शनिवार को खेले गए मैच में अफगान गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी को धराशाई कर दिया। राशिद खान और फजल-हक फारुकी ने 4-4 विकेट लिए। मोहम्मद नबी को 2 विकेट मिले।  

इस मैच में टॉस कीवी टीम ने जीता और गेंदबाजी करने का फैसला किया। अफगानिस्तान ने शानदार दी। पहले विकेट के लिए रहमान उल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जारदान ने 101 रन की साझेदारी की। गुरबाज ने 80 रन ठोक डाले। उन्होंने 5 छक्के और 5 चौके लगाए। वहीं, जारदान ने 44 रन बनाए। इन दोनों की पारियों की बदौलत अफगान टीम ने स्कोर बोर्ड पर 159 रन लगा दिए। हालांकि आखिरी ओवर्स में टीम ज्यादा रन नहीं बना पाई।  

इस लक्ष्य को पाना कीवी टीम के लिए इतना मुश्किल नहीं था, लेकिन अफगानिस्तान के स्ट्राइकर गेंदबाज फजल-हक फारुकी ने न्यूजीलैंड को शुरुआती झटके देकर दबाव में ला दिया। शून्य के स्कोर पर कीवी टीम को पहला झटका लगा। उन्होंने ओपनर फिन एलन, डेवोन कॉन्वे और डेरिल मिचेल के विकेट गिराकर कीवी टीम की कमर तोड़ दी। इसके बाद कप्तान केन विलियम्सन को राशिद खान ने आउट कर दिया। इससे न्यूजीलैंड की बची उम्मीदों पर भी पानी फिर गया।  

अफगानिस्तान की शानदार गेंदबाजी 
फजल-हक फारुकी ने 3.2 ओवर में 17 रन देकर 4 विकेट लिए। राशिद खान ने 4 ओवर में 17 रन देकर 4 विकेट झटके। मोहम्मद नबी ने 2 विकेट लिए। इधर, न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट और मैट हैनरी ने 2-2 विकेट लिए। जबकि लॉकी फर्ग्युशन को एक विकेट मिला। 

अफगानिस्तान की जीत, कई टीमों के लिए बजी खतरे की घंटी 
अफगानिस्तान ने विश्वकप में मजबूत न्यूजीलैंड को हराकर अपना दमखम दिखा दिया है। ग्रुप सी में अफगानिस्तान पहले युगांडा को हरा चुकी है। उसने 125 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी। इन बड़ी जीतों से उसका रन रेट 5.225 का हो गया है और वह अपने ग्रुप में पहले नंबर पर मौजूद है। आगे अफगानिस्तान को वेस्टइंडीज और पापुआ न्यू गिनी से खेलना है। अफगानिस्तान के शानदार प्रदर्शन से विश्वकप में मौजूदा टीमों की नींद उड़ गई है। अफगान टीम इस समय एशिया की दूसरी टीमों जैसे पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश से बेहतर खेल का प्रदर्शन कर रही है।   
   
 

5379487