Logo
AFG vs SA Preview: अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका में कांटे की टक्कर का सेमीफाइनल खेला जाएगा। टी20विश्वकप में दो उलटफेर कर चुकी अफगान टीम, प्रोटियाज के लिए खतरा बन सकती है।

AFG vs SA Preview: टी20 विश्वकप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका में 27 जून को त्रिनिदाद एंड टोबैगो में रात 8.30 बजे (भारतीय समायनुसार सुबह 6 बजे) से खेला जाएगा। विश्वकप में अफ्रीका ने जहां सभी मैच जीतकर खुद को एक अविजित टीम के रूप में खड़ा किया तो वहीं, अफगानिस्तान ने भी निडर और जुझारू टीम के रूप में खुद को पेश किया है।

माना जा सकता है कि सेमीफाइनल मुकाबले में अफगानिस्तान से अफ्रीका को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। अफगान टीम में ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो खुद के दम पर मैच पलट सकते हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका अपनी पूरी ताकत पर खेलती है तो निसंदेह वह काफी मजबूती से लड़ेगी और उसे हराना आसान भी नहीं होगा। 

दक्षिण अफ्रीका की मजबूती और कमजोरी 
दक्षिण अफ्रीका के पास अच्छी बल्लेबाजी है। टीम में बिग हिटर के रूप में क्विंटन डीकॉक, हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर हैं, लेकिन इनका चलना बहुत जरूरी है। विश्वकप में अब तक ये सभी बल्लेबाज उतनी अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पाए हैं। डीकॉक ने दो पारियां अच्छी खेली। वहीं, क्लासेन अभी तक उस लय में नहीं नजर आए जैसा वह जाने-जाते हैं। अमेरिका और बांग्लादेश के खिलाफ छोटी-छोटी पारी खेलने के अलावा वह नाकाम ही साबित हुए हैं।

इधर, डेविड मिलर ने नीदरलैंड के खिलाफ अर्धशतक लगाया। इसके अलावा दो छोटी-छोटी पारियां खेली। ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ इन्हें अपना नेचुरल खेल दिखाना ही होगा। इनके अलावा कप्तान एडन मार्रक्रम को कप्तानी पारी खेलनी होगी। इधर, टीम की गेंदबाजी अच्छी है। कगिसो रबाडा और एनरिक नार्खिया मुश्किल समय में अहम विकेट निकालने की क्षमता रखते हैं।  

इसे भी पढ़ें: AFG vs SA Weather Report: अफगानिस्तान-दक्षिण अफ्रीका के सेमीफाइनल की वेदर रिपोर्ट, यहां जानें, क्या पूरा हो पाएगा मुकाबला  

अफगानिस्तान का निडर खेल और जुझारूपन उसकी ताकत  
विश्वकप में अफगानिस्तान टीम ने अभी तक जिस तरह का खेल दिखाया है, उसी तरह आगे भी खेल जारी रखना होगा। टीम की सबसे खास बात है कि वह लड़ने का जज्बा दिखाती है और मुश्किल परिस्थितियों में भी हार नहीं मानती। कप्तान राशिद खान और नूर अहम घूमती गेंदों से बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने का दम रखते हैं। अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए उनका सामना करना बहुत मुश्किल होगा।

बल्लेबाजी में टॉप ऑर्डर रहमानउल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जारदान और अजमतउल्लाह उमरजई बिग हिटिंग कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी के खिलाफ गुरबाज ने अपना पावर दिखाया था। वह अफ्रीका के खिलाफ चल पड़े तो यह अफगानिस्तान को मैच जिता सकते हैं। तेज गेंदबाजी में फजलहक फारुकी और गुलबदीन नैब भी कमाल कर रहे हैं। दोनों अच्छा मिश्रण कर रहे हैं।  

इसे भी पढ़ें: T20 WC: विश्वकप में टीम इंडिया का प्रदर्शन जोरदार, फ्लॉप रहे ये स्टार खिलाड़ी; मैनेजमेंट की उम्मीदों पर फेरा पानी

अफगानिस्तान की संभावित प्लेइंग 11 
इब्राहिम जारदान, गुलबदीन नैब, अजमतउल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, करीम जनत, रहमानउल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन उल-हक, फजलहक फारुकी, नांगियालाई खरोटी। 

दक्षिण अफ्रीका की संभावित प्लेइंग 11 
रिजा हेनरिक्स, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर, एडन मार्रक्रम (कप्तान), मार्को यानसन, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नार्खिया, तबरेज शम्सी।

5379487