Logo
Algerian boxer Imane Khelif: अल्जीरिया की इमाने खलीफ और इटली की एंजेला कैरिनी के बीच मुकाबले के बाद इमाने खलीफ पर पुरुष होने का आरोप लगा। इस पर अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ बड़ी और हैरान करने वाली बत कही है।

Algerian boxer Imane Khelif: पेरिस ओलंपिक में एक मुक्केबाज के जेंडर को लेकर जमकर विवाद हो रहा है। यह विवाद सोशल मीडिया पर देखा जा रहा है। वहीं, अब अंतरर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ की तरफ से बयान सामने आया है। 

आखिर क्या हुआ था मुकाबले में 
अल्जीरिया की इमाने खलीफ ने अपना राउंड ऑफ 16 वेल्टरवेट मुकाबला इटली की एंजेला कैरिनी से 46 सेकंड में जीत लिया। पूरे मुकाबले में कैरिनी का डिफेंस अच्छा नहीं रहा और आखिर में उन्हें चेहरे पर बुरी तरह मुक्का लगा। मैच के बाद कैरिनी ने कहा कि उन्हें इतनी जोरदार मार कभी नहीं पड़ी।  

क्या खलील ट्रांसपर्सन है?
इमाने खलीफ को लेकर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि वह ट्रांसपर्सन है। उनके पासपोर्ट में उन्हें जन्म से महिला बताया है। इसके आधार पर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति महिलाओं की प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए पात्रता निर्धारित करती है। इमाने खलीफ कई सालों से महिलाओं की प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं। 

दरअसल, उन्होंने टोक्यो 2020 ओलंपिक में भी अल्जीरिया का प्रतिनिधित्व किया था, जहां वह क्वार्टर फाइनल में हार गईं थीं। वह 2018 एआईबीए विश्व चैंपियनशिप में 17वें और 2019 में 33वें स्थान पर रही और 2022 विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची, जहां वह एमी ब्रॉडहर्स्ट से हार गईं।

आयरिश मुक्केबाज ब्रॉडहर्स्ट ने क्यों किया बचाव  
आयरिश मुक्केबाज ब्रॉडहर्स्ट इमाने खलीफ का बचाव करते हुए कहा कि बहुत से लोगों ने इमाने खलीफ के बारे में मुझे संदेश भेजा है। व्यक्तिगत रूप से मुझे नहीं लगता कि उसने 'धोखा' देने के लिए कुछ किया है। मुझे लगता है कि वह इसी तरह पैदा हुई थी और यह उसके नियंत्रण से बाहर है। तथ्य यह है कि वह पहले भी 9 महिलाओं से पीट चुकी है। 

खलीफ पर पहले भी लगाया प्रतिबंध?
खलीफ और चीनी ताइपे के लिन यू-टिंग, पेरिस ओलंपिक में खेल ले रहे हैं। दोनों को अस्पष्ट लिंग परीक्षण में फेल होने के बाद 2023 विश्व चैंपियनशिप में अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ने अयोग्य घोषित कर दिया गया था। 

अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (IBA) ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि किसी भी मुक्केबाज ने 2023 में "टेस्टोस्टेरोन परीक्षा" नहीं दी थी, लेकिन उनकी अयोग्यता के लिए एक अलग और मान्यता प्राप्त परीक्षण से तय हुई थी। आईबीए ने कहा कि परीक्षण की विशेषताएं गोपनीय रहेंगी और इसकी व्याख्या नहीं की गई।

5379487