Logo
Paris Olympic: पेरिस ओलिंपिक के पहले ही इवेंट में भारत ने कमाल किया। अंकिता भकत, दीपिका कुमारी और भजन कौर के शानदार परफॉर्मेंस से भारत ने आर्चरी के टीम इवेंट में क्वार्टर फाइनल क्वालिफाई कर लिया।

पेरिस: भारतीय तीरंदाज अंकिता भकत ने गुरुवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को महिला रिकर्व तीरंदाजी में पेरिस ओलंपिक 2024 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा दिया। 26 वर्षीय अंकिता रैंकिंग राउंड में भारत की सर्वश्रेष्ठ तीरंदाज रहीं और उन्होंने 666 अंकों के साथ 11वां स्थान हासिल किया। 

पूर्व विश्व नंबर एक दीपिका कुमारी 658 अंकों के साथ 23वें स्थान पर रहीं, जबकि भजन कौर ने 659 अंक हासिल किए और 22वें स्थान पर रहीं।

चौथे नंबर पर रही विमेंस टीम 
भारत 1983 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहा और दक्षिण कोरिया (2046), चीन (1996) और मैक्सिको (1986) के साथ सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली चार टीमों में शामिल है। रैंकिंग राउंड में 16 टीमों ने भाग लिया। अगर अंकिता का प्रदर्शन अच्छा नहीं होता तो भारत को प्रारंभिक राउंड खेलना पड़ता। यह भी उल्लेखनीय है कि अंकिता ने अपना सीज़न का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

पेरिस ओलंपिक से पहले चमकीं अंकिता भकत 
अंकिता पिछले साल सुर्खियों में रहीं जब वह एशियाई खेलों 2023 में महिला टीम रिकर्व स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थीं। उन्होंने पिछले साल हांग्जो खेलों में सिमरनजीत कौर और भजन कौर के साथ मिलकर कांस्य पदक मैच में वियतनाम को 6-2 से हराया था।

पिछले महीने, अंकिता ने तुर्की के अंताल्या में हुए वर्ल्ड आर्चरी ओलंपिक क्वालीफायर 2024 में क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर पेरिस का टिकट बुक किया। वह अंतिम आठ में ईरान की मोबिना फल्लाह से हार गईं। शुरुआत में हार के बाद, अंकिता ने शेली हिल्टन और मिकैला मोशे को हराया। इसके बाद उन्होंने गैब्रिएल मोनिका बिदौर को हराकर नॉकआउट में प्रवेश किया।

10 साल से तीरंदाजी कर रहीं भकत
भकत ने 10 साल की उम्र में तीरंदाजी शुरू की और कलकत्ता तीरंदाजी क्लब में प्रशिक्षण शुरू किया। 2014 में, वह जमशेदपुर की तीरंदाजी अकादमी में शामिल हुईं और राम अवधेश, पूर्णिमा महतो और धर्मेंद्र तिवारी के मार्गदर्शन में अपने कौशल को निखारा। भगत अब चार साला आयोजनों में तीरंदाजी में भारत के लिए पदक जीतने का इंतजार खत्म करने की कोशिश करेंगी।

5379487