Logo
Anshuman Gaikwad Passes Away: टीम इंडिया के कोच रहे चुके पूर्व भारतीय बैटर अंशुमान गायकवाड़ का निधन हो गया। वो लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। गायकवाड़ ने 40 टेस्ट में 1985 रन बनाए थे।

Anshuman Gaikwad Passes Away: भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रह चुके पूर्व बैटर अंशुमान गायकवाड़ का बड़ौदा निधन हो गया। वो लंबे समय से ब्लड कैंसर से जूझ रहे थे। अंशुमान आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। कपिल देव ने उनकी मदद का बीड़ा उठाया और बीसीसीआई की तरफ से मिलने वाली अपनी पेंशन देने का फैसला किया था। इसके बाद बीसीसीआई अंशुमान गायकवाड़ की मदद को आगे आई थी और 1 करोड़ रुपये जारी किए थे। लेकिन, उनकी जान नहीं बच पाई। 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अंशुमान गायकवाड़ के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने लिखा, "अंशुमान गायकवाड़ के परिवार और मित्रों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। पूरे क्रिकेट जगत के लिए यह दुखद घटना है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।"

गायकवाड़ पिछले महीने तक लंदन में थे और कुछ समय तक विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताओं के कारण आईसीयू में रहने के बाद बड़ौदा में उनका निधन हो गया। गायकवाड़ ने 1975 से 1987 के बीच भारत के लिए 40 टेस्ट और 15 वनडे मैच खेले, उसके बाद वे चयनकर्ता बने और बाद में भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बने। 

बल्लेबाज के तौर पर गायकवाड़ ने 70 टेस्ट पारियों में 1985 रन बनाए, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 201 रन था, जो उन्होंने 1982-83 में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था, जहां उन्होंने 671 मिनट तक बल्लेबाजी की थी - जो उस समय प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे धीमा दोहरा शतक था।

उन्होंने जमैका में वेस्टइंडीज के खिलाफ़ 81 रन की पारी खेली थी। तब कैरेबियाई टीम में माइकल होल्डिंग जैसे गेंदबाज़ शामिल थे - यह उपलब्धि इसलिए बड़ी हो जाती है कि यह पारी उस दौर में आई थी जब न तो हेलमेट थे और न ही बाउंसर पर कोई प्रतिबंध था। होल्डिंग की बाउंसर से कान पर चोट लगने के बाद गायकवाड़ को ऑपरेशन करवाना पड़ा था, जिससे उनके कान का पर्दा फट गया था। 

अंशुमान गायकवाड़ ने अपने करियर का अंत शानदार तरीके से किया, अपने आखिरी फर्स्ट क्लास मैच में शतक जड़ा था। गायकवाड़ ने 1997 से 2000 के बीच भारत के कोच के रूप में दो अलग-अलग कार्यकाल बिताए। उन्होंने पहली बार सचिन तेंदुलकर के दौर में पदभार संभाला था, जहां उन्होंने बदलाव के दौर की देखरेख की थी, और बाद में कपिल देव के कुछ समय के लिए इस्तीफा देने के बाद मैच फिक्सिंग की घटना के बीच बतौर कोच भारतीय टीम की जिम्मेदारी संभाली थी। 

5379487