Logo
IND W vs SL W Highlights: विमेंस एशिया कप का खिताब पहली बार श्रीलंका ने जीत लिया है। भारत को 8 विकेट की करारी हार झेलनी पड़ी।

IND W vs SL W Highlights: विमेंस एशिया कप 2024 श्रीलंका ने जीत लिया है। भारत को फाइनल मुकाबले में 8 विकेट से करारी शिकस्त मिली। इसी के साथ भारत का लगातार 8वीं बार एशिया कप जीतने का सपना भी टूट गया। भारत के 166 रनों के टारगेट को श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने 18.4 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। लंका की तरफ से कप्तान चमारी अट्टापट्टू ने 61 रन की बेहतरीन पारी खेली। इसके बाद हर्षिथा समरविक्रमा ने भी 68 रन बनाकर श्रीलंका को जीत दिला दी। कविशा दिलहरी ने भी 24 रन का योगदान दिया।   

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 165 रन स्कोर बोर्ड पर लगा दिए। सबसे ज्यादा रन स्मृति मंधाना ने बनाए। उन्होंने 47 गेंदों पर 60 रन ठोके। जेमिमा रोड्रिक्स 29 रन बनाकर आउच हुईं। वहीं, आखिर में रिचा घोष ने 30 रन की उपयोगी पारी खेली। इससे भारत अच्छे स्कोर तक पहुंच गया। श्रीलंका की तरफ से कविशा दिलहरी ने 2 विकेट, उदेशिका प्रबोधनी, सचिनी निसानसला और चमारी अथ्थापथ्थु ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

दोनों टीमें टूर्नामेंट में अभी तक बिना हारे फाइनल में पहुंची थीं। भारतीय टीम ने ग्रुप ए में पाकिस्तान, नेपाल और संयुक्त अरब अमीरात को हराया। जबकि श्रीलंका ने बांग्लादेश, थाईलेंड औरक मलेशिया को शिकस्त दी। वहीं, सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया तो वहीं, श्रीलंका ने दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान को धूल चटाई थी।

भारत की खराब गेंदबाजी-फील्डिंग 
भारत ने श्रीलंका पारी के दौरान खराब गेंदबाजी की। इसके साथ ही खराब फील्डिंग भी की। इसके चलते टीम का 8वां एशिया कप जीतने का सपना पूरा नहीं हो सका। बल्लेबाजों ने 165 रन बनाकर अपना काम तो बखूबी कर दिया, लेकिन गेंदबाजों ने लुटिया दुबो दी। 166 रन के लक्ष्य के सामने श्रीलंका ने सिर्फ 2 विकेट खोकर 167 रन बना लिए। हैरानी की बात यह है कि भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा को ही विकेट मिला। बाकी गेंदबाजों के हाथ खाली रहे। 

भारत की प्लेइंग 11 
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, उमा छेत्री, शेफाली वर्मा, रिचा घोष, दीप्ति शर्मा, रेणुका सिंह, पूजा वस्त्रकार, जेमिमा रोड्रिक्स, तनुजा कंवर, राधा यादव,  

श्रीलंका की प्लेइंग 11 
 विश्मी गुणारत्ने, चमारी अथापथ्थु (कप्तान), हर्षिथा समरविक्रमा, हषिनी परेरा, अनुष्का संजीवनी, कविशा दिलहरी, निलाक्क्षिका सिलवा, इनोशी प्रियदर्शनी, उपदेशिका प्रबोधनी, सुगंडिका कुमारी, अचिनी कुलसुरिया।   

5379487