Logo
Pakistan T20 World Cup 2024 Super-8 Chances : टी20 विश्व कप 2024 में लगातार दो मैच हारने के बाद पाकिस्तान टीम ग्रुप-स्टेज से बाहर होने की कगार पर है। हालांकि, अगर टीम इंडिया उसका साथ दे दे तो पाकिस्तान सुपर-8 में पहुंच सकता है। जानें कैसे।

नई दिल्ली। बाबर आज़म की अगुआई वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम को टी20 विश्व कप 2024 में बने रहने के लिए रोहित शर्मा की टीम इंडिया से बड़ी मदद की ज़रूरत होगी। रविवार को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत के खिलाफ़ 6  रन से मिली हार के बाद, 2022 की रनरअप टीम पर ग्रुप स्टेज से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा। 

अभी तक की स्थिति के अनुसार, पाकिस्तान अभी ग्रुप-ए में चौथे स्थान पर है और उसके पास 2 और मैच बचे हैं और सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने के लिए, पाकिस्तान को न केवल कनाडा और आयरलैंड के खिलाफ़ अपने बचे हुए 2 मुकाबलों को बड़े अंतर से जीतना होगा, बल्कि उन्हें यह भी उम्मीद करनी होगी कि टीम इंडिया अपने अगले मैच में यूएसए को हराए और फिर आयरलैंड भी को होस्ट USA को शिकस्त दे। यानी पाकिस्तान की किस्मत की डोर अब भारत के हाथ में है। पाकिस्तान के लिए राहत की बात ये हो सकती है कि मौजूदा स्थिति में भारत अमेरिका को हरा देगा। लेकिन, आयरलैंड ऐसा करे, इसे पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता।  

पाकिस्तान का बेड़ा पार करेगा भारत
भारत ने न्यूयॉर्क में ही अपने पहले मैच में आयरलैंड को 8 विकेट से हराया था और वह ग्रुप-ए में 4 अंक लेकर शीर्ष पर है तथा उसका नेट रन रेट अमेरिकी टीम से बेहतर है। अमेरिकी ने भी कनाडा और पाकिस्तान पर जीत से चार अंक हासिल किए हैं।

भारत के सहारे ही सुपर-8 में पहुंचेगा पाकिस्तान
चारों ग्रुपों में से केवल दो टीमें ही दूसरे चरण में पहुंचेंगी। इसलिए पाकिस्तान को कनाडा और आयरलैंड के खिलाफ अपने बचे हुए मैच जीतने होंगे और सुपर 8 में पहुंचने के लिए उसे उम्मीद करनी होगी कि दूसरे ग्रुप मैचों के नतीजे भी उसके पक्ष में आए। यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने किसी बड़े टूर्नामेंट की शुरुआत खराब की हो। अगर इतिहास की बात करें तो पाकिस्तान की उम्मीद के धागे के सहारे टिकी है। 

आइए जानते हैं कि पाकिस्तान अब भी कैसे सुपर-8 में पहुंच सकता है। 

- कनाडा बनाम पाकिस्तान (11 जून): पाकिस्तान को कनाडा के खिलाफ मैच में बड़ी जीत दर्ज करनी होगी। 
- USA बनाम भारत (12 जून): पाकिस्तान की टीम यही उम्मीद कर रही होगी कि टीम इंडिया अमेरिका को न सिर्फ हराए, बल्कि ऐसे अंतर से पीटे कि अमेरिका नेट रन रेट नीचे गिर जाए। 
-USA vs आयरलैंड (14 जून): इस मैच में भी पाकिस्तान की टीम यही दुआ करेगी कि आयरलैंड अमेरिका को हरा दे। 
-कनाडा बनाम भारत (15 जून): भारत इस मैच में भी कनाडा को बड़े अंतर से हराए। 
-आयरलैंड बनाम पाकिस्तान (16 जून): अगर ऊपर के सभी मैच के नतीजे पाकिस्तान के मुताबिक आए तो फिर बाबर आजम की सेना को आयरलैंड को बड़े अंतर से रौंदना होगा। 

5379487