Logo
Babar Azam Record: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने आयरलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 में अर्धशतक जमाया और इसके साथ ही अपने नाम खास विश्व रिकॉर्ड कर लिया।

Babar Azam Record: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ने आयरलैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टी20 में अर्धशतक जमाया। उनकी इस पारी की वजह से पाकिस्तान ने तीसरा टी20 जीत सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। बाबर ने मैच में 42 गेंद में 75 रन की पारी खेली। इसके साथ ही उन्होंने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। बाबर के नाम अब इंटरनेशनल टी20 में सबसे अधिक 50 प्लस पारी का रिकॉर्ड हो गया है। बाबर के नाम अब 39 फिफ्टी प्लस स्कोर हो गए हैं। उन्होंने कोहली (38) को पीछे छोड़ा है। 

बाबर आजम और विराट कोहली के बाद इस लिस्ट में तीसरे नंबर रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 34 बार ऐसा किया है। मोहम्मद रिजवान 29,  वहीं डेविड वॉर्नर 27 बार टी20 क्रिकेट में 50 प्लस स्कोर कर चुके हैं। 

जहां तक मैच की बात है तो पाकिस्तान ने आयरलैंड को तीसरे और आखिरी टी20 मैच में 6 विकेट से हराकर 3 मैच की सीरीज पर कब्जा जमाया। डबलिन में खेले गए मुकाबले में बाबर आजम ने कप्तानी पारी खेली। बाबर ने इस मुकाबले में दमदार बल्लेबाजी की। उन्होंने एक ही ओवर में 4 छक्के मारे और अर्धशतक जड़ते ही उन्होंने अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड कर लिया। इस मैच में आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 178 रन बनाए थे। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम को पहला झटका 16 रन पर लगा था। 

युवा सलामी बैटर सैम अयूब 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे थे। इसके बाद मोहम्मद रिजवान को कप्तान बाबर आजम का साथ मिला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 139 रन की रिकॉर्ड पार्टनरशिप की और 3 ओवर बाकी रहते ही जीत के लक्ष्य को 4 विकेट पर हासिल कर लिया। दोनों टी20 में 3 हजार से अधिक रन जोड़ चुके हैं। बाबर-रिजवान पहली ऐसी जोड़ी है, जिसने टी20 इंटरनेशनल में 3 हजार प्लस रन की साझेदारी की है। बाबर-रिजवान के बीच 10 बार शतकीय साझेदारी हो चुकी है। 

5379487